home page

Haryana Mosam: हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में बरसात के कारण सर्दी से मिली राहत, इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) के अधिकांश हिस्सों में रविवार को बारिश (Rain) ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जिससे सर्दी के मौसम में थोड़ी गर्माहट महसूस की गई।
 | 
haryana punjab weather forecast

पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) के अधिकांश हिस्सों में रविवार को बारिश (Rain) ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जिससे सर्दी के मौसम में थोड़ी गर्माहट महसूस की गई। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार चंडीगढ़ (Chandigarh), मोहाली, हिसार, अंबाला, लुधियाना और पटियाला समेत कई इलाकों में यह बारिश हुई है।

तापमान में उछाल

न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) के आंकड़े मौसम के औसत से ऊपर रहे, जिससे ठंड से कुछ राहत महसूस की गई। पंजाब के अमृतसर में 10.4 डिग्री सेल्सियस (Celsius) तापमान दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। इसी प्रकार लुधियाना और पटियाला में भी तापमान क्रमशः 11.1 और 11.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

जिलों में तापमान की स्थिति

करनाल, नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमशः 11.6, 11, 12.4, 11 और 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है।

मौसम की अगली चाल

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बारिश ने न केवल मौसम में बदलाव लाया है बल्कि आगामी दिनों में तापमान में हल्की वृद्धि की भी संभावना जताई गई है। यह परिवर्तन पंजाब और हरियाणा के निवासियों के लिए ठंड से एक अस्थायी राहत प्रदान करेगा।

नागरिकों के लिए सुझाव

बढ़ते तापमान और बारिश के इस दौर में नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम के अनुसार अपनी दिनचर्या और स्वास्थ्य संबंधी सावधानियों को अपनाएं। बारिश के दौरान यात्रा करते समय उचित सावधानियां बरतें और ठंडी हवाओं से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें।