Haryana Ka Mosam: हरियाणा का ये जिला रहा देश का दूसरा सबसे गर्म शहर, हिसार में बढ़ती गर्मी ने तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी का सामना किया जा रहा है, जिसमें हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ समेत कई राज्य प्रभावित हैं। नौतपा के पांचवें दिन हरियाणा का सिरसा जिला देश का दूसरा सबसे गर्म शहर बना जहाँ अधिकतम तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इससे आगे राजस्थान के चूरू जिले ने 50.5 डिग्री के साथ अधिकतम तापमान का रिकॉर्ड बनाया।

हिसार और अन्य जिलों में तोड़े गए रिकॉर्ड

हिसार के बालसमंद में तापमान ने 26 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 26 मई, 1998 को दर्ज किए गए 48.8 डिग्री के मुकाबले, इस साल तापमान 49.3 डिग्री दर्ज किया गया। नूंह में भी तापमान ने 49 डिग्री का आंकड़ा छुआ। वहीं, करनाल के उचानी में 46.5 डिग्री तापमान ने 1962 के बाद के रिकॉर्ड को भी पार किया।

राजस्थान के प्रभावित जिले और मौसम की स्थिति

मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर चंद्र मोहन के अनुसार बलूचिस्तान, सिंध और थार मरुस्थल से आने वाली गर्म पश्चिमी शुष्क हवाओं की वजह से उत्तरी भारत में इतनी गर्मी पड़ रही है। यह हवाएं खासकर राजस्थान के नजदीकी जिलों में अधिक असर दिखा रही हैं। प्रदेश में अगले दो दिनों तक तापमान में कोई खास परिवर्तन न होने का अनुमान है लेकिन 31 मई और 1 जून को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है जिससे थोड़ी राहत मिल सकती है।

पंजाब और चंडीगढ़ में भीषण गर्मी का अलर्ट

पंजाब के 6 जिलों में मौसम विभाग ने हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है। इसी तरह चंडीगढ़ में भी दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने की संभावना है। जून के पहले सप्ताह से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण इन क्षेत्रों में तापमान में गिरावट की उम्मीद है जिससे लोगों को कुछ राहत मिल सकती है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.