Haryana IMD Update: हरियाणा के इन जिलों में आज धूलभरी आंधी बढ़ाएगी परेशानी, जाने हरियाणा में कब होगी बारिश

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा में गर्मी के तेवर पिछले कुछ दिनों से तेज़ हैं। आज प्रदेश के अधिकांश जिलों में आंधी के आने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि धूल भरी हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल सकती हैं जिससे तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है।

मौसम विज्ञानिको की भविष्यवाणी

हरियाणा के मौसम विज्ञानी डॉ. मदन खीचड़ ने कहा कि 15 से 19 जून तक प्रदेश में मौसम शुष्क और गर्म रहेगा। उत्तर पश्चिमी हवाएं और हल्के बादल इस दौरान सक्रिय रहेंगे। 20 जून के बाद से मौसम में बदलाव की संभावना है जिसमें प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं।

आने वाले दिनों में मौसम का हाल

मौसम विभाग ने सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और अन्य जिलों में हीटवेव के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। डॉ. खीचड़ के अनुसार मानसून की आमद अभी दूर है लेकिन 28 जून से जुलाई के पहले सप्ताह में कभी भी दस्तक दे सकता है। इससे पहले 20 जून को प्री-मानसून बारिश हो सकती है।

धान की रोपाई और बिजली की खपत

15 जून से हरियाणा में धान की रोपाई शुरू होने वाली है। इस दौरान किसानों द्वारा मोटे धान की रोपाई की जाएगी। प्रदेश में धान रोपाई का लक्ष्य 12 लाख हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। इस कार्य में बिजली की खपत में भी वृद्धि होगी जिसके चलते राज्य सरकार ने किसानों को बिजली आपूर्ति में कुछ बदलाव करने की योजना बनाई है।

तापमान में उछाल

फरीदाबाद इस वक्त प्रदेश का सबसे गर्म जिला बना हुआ है जहां तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है। इसके अलावा, सिरसा, हिसार, जींद, रेवाड़ी, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, रोहतक, अंबाला, करनाल, दादरी, पानीपत, महेंद्रगढ़, यमुनानगर, गुरुग्राम, पंचकूला, पलवल में भी तापमान में बढ़ोतरी हुई है। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में दिन के तापमान में औसतन 4 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.