Haryana IMD Update: पंजाब और हरियाणा समेत इन राज्यों के लोगों के लिए गुड न्यूज, इसबार मॉनसून की बारिश से हो जाएगी मौज

By Ajay Kumar

Published on:

भीषण गर्मी के बाद देश के हर कोने में लोग मॉनसून के आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। आखिरकार इस साल भी मॉनसून ने 1 जून को केरल तट पर अपनी पहली दस्तक दी। हालांकि इसकी उत्तर-पश्चिम भारत तक की यात्रा में थोड़ी देरी हुई पर अब ज्यादातर राज्यों में मॉनसून सक्रिय हो चुका है। दिल्ली हो या पूर्वी उत्तर प्रदेश हर जगह बादल खूब बरस रहे हैं। हरियाणा और पंजाब में भी अगले दो दिनों में मॉनसून की एंट्री होने वाली है।

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अब झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में भी झमाझम बारिश होने की संभावना है। इस बीच दक्षिण भारत में मॉनसून की सक्रियता कम होने लगेगी। दिल्ली में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी हाल ही में झमाझम बारिश दर्ज की गई है। अब मॉनसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर अपना रुख कर चुका है जहां अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान में बारिश की चेतावनी

राजस्थान में भी 29 जून को कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यह जानकारी उन सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो इस दौरान यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। इससे आवागमन में व्यवधान पड़ सकता है और फसलों की बुवाई पर भी असर पड़ सकता है।

दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में मौसम की भविष्यवाणी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में आज दिन भर बादल छाए रहने और भारी बारिश होने की संभावना जताई है। दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जहां अगले दो दिनों में चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में मूसलाधार बारिश की आशंका है।

उत्तराखंड में मॉनसून की सक्रियता

उत्तराखंड में मॉनसून ने पहले ही दस्तक दे दी है और यहां के कई जिलों में अगले 24 से 48 घंटों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है जिससे स्थानीय निवासियों और यात्रियों को सतर्क रहने की जरूरत है।