MP Weather Forecast: मध्यप्रदेश में भयंकर गर्मी के चलते यहां 50 डिग्री के पास पहुंचा तापमान, जाने बारिश को लेकर मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

By Ajay Kumar

Published on:

मध्य प्रदेश में नौ तपे के दौरान गर्मी ने अपना पूरा खुंखार रूप दिखाया है। शुक्रवार को सीधी जिले में तापमान ने सभी हदें पार करते हुए 48.2 डिग्री सेल्सियस का आँकड़ा छू लिया जो कि इस सीजन का सबसे ऊंचा तापमान है। मौसम विज्ञानी डॉ. अरुण शर्मा के अनुसार यह गर्मी की लहर 2 जून तक जारी रहेगी जिसके बाद मानसून के आगमन की संभावना है।

प्रदेश भर में गर्मी का असर

मध्य प्रदेश के 10 से अधिक जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है। डॉ. शर्मा के मुताबिक दतिया, ग्वालियर, शिवपुरी, सतना, रीवा, सीधी, नौगांव और टीकमगढ़ जैसे जिलों में शनिवार को हीट वेव चलने की आशंका है। हालांकि रविवार से इसकी समाप्ति की उम्मीद है और तापमान में भी कमी आएगी।

तापमान में गिरावट की उम्मीद

नौ तपे के सातवें दिन मध्य प्रदेश में तापमान में कुछ गिरावट आई है। भोपाल में तापमान 42.4 डिग्री इंदौर में 40.6 डिग्री और ग्वालियर में 45.7 डिग्री दर्ज किया गया। साथ ही क्षेत्रों में चलने वाली हवाओं ने गर्मी से कुछ राहत प्रदान की है।

आंधी और बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार भिंड, सागर, अशोकनगर और मैहर में मध्यम धूल भरी आंधी आने की संभावना है जो 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इसके अलावा गुना, उत्तरी विदिशा, नर्मदापुरम और उत्तरी हरदा में भी बिजली के साथ हल्की आंधी आने की संभावना है। शाम के समय दक्षिण देवास, दमोह, श्योपुर कलां, ग्वालियर, मुरैना, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी और शहडोल सहित कई जिलों में बारिश होने की भी उम्मीद है।