IMD Weather Alert: यूपी में बढ़ती गर्मी के कारण इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी, इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर प्रदेश के निवासी इन दिनों गर्मी के प्रचंड कहर से जूझ रहे हैं। दोपहर के समय हीटवेव की वजह से तापमान इतना बढ़ जाता है कि लोगों का घर से बाहर निकलना दुभर हो जाता है। इस बीच मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है जिससे संकेत मिलता है कि आने वाले दिनों में गर्मी और भी भीषण रूप ले सकती है। मंगलवार को झांसी में तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया जो कि इस साल का एक उच्चतम रिकॉर्ड है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में मौसम का मिजाज थोड़ा अलग है। यहाँ गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने इस क्षेत्र के लिए भी अलर्ट जारी किया है, जिसके अनुसार 22 से 26 मई तक बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड में मौसम की बदलती चाल

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में हालात अलग हैं। यहाँ मंगलवार को तेज धूप और हीटवेव के चलते तापमान में वृद्धि हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि, जून में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है और 15 जून के आसपास प्री मॉनसून बारिश की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों का तापमान

लखनऊ, हरदोई, कानपुर और लखीमपुर खैरी सहित राज्य के कई बड़े शहरों में तापमान की स्थिति चिंताजनक है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कानपुर और गोरखपुर में भी तापमान की स्थिति कुछ इसी तरह की है, जिससे गर्मी की तीव्रता का पता चलता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.