Delhi Weather Forecast: दिल्ली NCR में बढ़ती हुई गर्मी ने तोड़ दिए पुराने रिकॉर्ड, जाने बारिश को लेकर मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

By Vikash Beniwal

Published on:

बुधवार की शाम दिल्ली में अचानक मौसम ने करवट ली जिससे तपती गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिली। आसमान में बादल छा गए और कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इस बदलाव से दिल्लीवासियों को गर्मी से कुछ पलों के लिए ही सही लेकिन बड़ी राहत मिली।

गर्मी और लू का ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली में 30 मई को आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ कुछ क्षेत्रों में लू भी चली। इसके अलावा कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आंधी आने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिससे तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आने की उम्मीद है।

आगामी सप्ताह के लिए मौसम पूर्वानुमान

दिल्ली के लिए आने वाले 7 दिनों के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 31 मई और 1 जून को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। धूल भरी हवाओं के चलने की संभावना है। 2 जून को गरज के साथ हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे तापमान में और गिरावट आएगी। 3 से 5 जून तक धूल भरी हवाएँ चलने की संभावना है जो मौसम को और अधिक प्रभावित करेगी।

तापमान सेंसर की त्रुटि और आईएमडी की जांच

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने स्पष्ट किया है कि दिल्ली के मुंगेशपुर में दर्ज किया गया 52.9 डिग्री सेल्सियस का तापमान संभवतः सेंसर की खराबी के कारण हो सकता है। आईएमडी ने डेटा और सेंसर की जांच की घोषणा की है ताकि इस तरह की असामान्यताओं का सही ढंग से मूल्यांकन किया जा सके।

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक में कुछ स्थानों पर 300 से 400 के बीच दर्ज किया गया है जिससे प्रदूषण का स्तर भी चिंताजनक बना हुआ है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.