home page

Delhi Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली एनसीआर के मौसम में होगा बड़ा बदलाव, अगले कुछ घंटो में इन जगहों पर हो सकती है बारिश

Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के निवासी सोमवार को मौसम में एक नए बदलाव का गवाह बनने वाले हैं.
 | 
story-delhi-weather-update-26-february-delhi

Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के निवासी सोमवार को मौसम में एक नए बदलाव का गवाह बनने वाले हैं, जहां पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण मौसम में ठंडक और बूंदाबांदी (Drizzle) की संभावना है। रविवार को सफदरजंग मानक वेधशाला में दर्ज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक है.

वहीं न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री कम है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार शाम को गरज के साथ बूंदाबांदी होने की उम्मीद है. जो कि दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने (Partly Cloudy) के साथ संभावित है।

दिल्ली की हवा में प्रदूषण का बढ़ता स्तर

राजधानी दिल्ली में हवा की क्वालिटी (Air Quality) में गिरावट का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है। रविवार को दिल्ली के 15 इलाकों में हवा की क्वालिटी 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई, जिससे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ने की आशंका है। मौसमी परिवर्तन (Seasonal Change) और विभिन्न कारकों के चलते इस बार दिल्लीवासियों को सामान्य से अधिक प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है।

पश्चिमी विक्षोभ और हवा की गति में परिवर्तन का प्रभाव

पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवा की रफ्तार (Wind Speed) में वृद्धि हुई थी, जिससे तीन दिन पहले वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 200 के नीचे आ गया था, लेकिन हवा की गति फिर से धीमी होने के कारण प्रदूषण में बढ़ोतरी होने लगी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार रविवार को दिल्ली का AQI 192 पर रहा, जो कि प्रदूषण के स्तर को 'मीडियम' श्रेणी में दर्शाता है।

AQI के मानक और स्वास्थ्य पर प्रभाव

AQI की श्रेणीबद्धता के अनुसार 0 से 50 के बीच को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच को 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच को 'मीडियम', 201 से 300 के बीच को 'खराब', 301 से 400 के बीच को 'बहुत खराब', और 401 से 500 के बीच को 'गंभीर' माना जाता है। इस श्रेणीबद्धता से यह स्पष्ट होता है कि हवा की गुणवत्ता में गिरावट से स्वास्थ्य पर किस प्रकार के विपरीत प्रभाव पड़ सकते हैं।