home page

Delhi IMD Alert: दिल्ली में बारिश के बाद गर्मी ने दिखाना शुरू किए तेवर, इस तारीख से दिल्ली में हो सकती है बारिश

दिल्ली में मौसम अब अपने नए मोड़ पर है। मार्च महीने की शुरुआत में जहां ठंड का अहसास हो रहा था वहीं अब दूसरे सप्ताह में गर्मी ने दस्तक दे दी है।
 | 
delhi-weather-update-today-12-march-heat-temperature

दिल्ली में मौसम अब अपने नए मोड़ पर है। मार्च महीने की शुरुआत में जहां ठंड का अहसास हो रहा था वहीं अब दूसरे सप्ताह में गर्मी ने दस्तक दे दी है। इस वर्ष मार्च में सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने प्रदान की है।

तापमान में उतार-चढ़ाव

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 12 मार्च को दिल्ली में मौसम साफ रहने की संभावना है और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है। हालांकि 13 मार्च को मौसम में एक बार फिर से करवट लेने की संभावना है। एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आएगा जिससे हल्की बारिश और बादल छाए रहने की संभावना है।

वायु गुणवत्ता में सुधार की आवश्यकता

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 200 पर दर्ज किया गया जो 'मीडियम' श्रेणी में आता है। यह स्थिति शहर की वायु गुणवत्ता के सुधार की आवश्यकता को दर्शाती है। आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए कदम उठाने की जरूरत है।

मौसम और स्वास्थ्य

गर्मी के मौसम में तापमान में बढ़ोतरी के साथ लोगों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। ज्यादा पानी पीना धूप से बचने के लिए सुरक्षात्मक उपाय करना और हल्के और सूती कपड़े पहनना आवश्यक है। स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए ये सभी कदम महत्वपूर्ण हैं।