UP Monsoon Update: उत्तरप्रदेश में मॉनसून की बारिश को लेकर आया बड़ा अपडेट, मौसम विभाग ने जनता को बताया दिन

By Vikash Beniwal

Published on:

इस साल गर्मी ने अपनी सभी पिछली सीमाओं को तोड़ते हुए नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में तापमान ने उच्चतम स्तर को छुआ है जिससे लोगों का घरों से बाहर निकलना दुष्कर हो गया है। सुबह 10 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक सूरज की तपिश से जनजीवन पर गंभीर असर पड़ रहा है।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष गर्मी सामान्य दिनों से कहीं अधिक तीव्र होने वाली है। विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम में बदलाव के कोई संकेत नहीं हैं और मॉनसून के आगमन में अभी लगभग एक महीने का समय शेष है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के निवासियों को इस दुरूह गर्मी से राहत की अभी और प्रतीक्षा करनी होगी।

मॉनसून के इंतजार में उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में मॉनसून की आशा जगी है। मौसम विभाग ने संकेत दिए हैं कि जून के मध्य से उम्मीद की जा सकती है। विशेष रूप से, 18 से 20 जून के बीच गोरखपुर और वाराणसी के रास्ते मॉनसून के उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने की संभावना है। इससे पूर्व 1 जून को केरल में मॉनसून की शुरुआत होने की उम्मीद है।

बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार 23 से 25 जून के बीच उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मॉनसून के आगमन के साथ ही तगड़ी बारिश होने की संभावना है। यह बारिश गर्मी से बेहाल जनता के लिए एक बड़ी राहत लेकर आएगी।

पिछले वर्ष की तुलना में मॉनसून

बीते वर्ष की तुलना में जब मॉनसून ने 4 से 5 दिनों की देरी से दस्तक दी थी इस वर्ष मॉनसून के समय पर आने की पूरी संभावना है। यह समय पर आने वाला मॉनसून न केवल खेती के लिए अच्छा संकेत है बल्कि यह आम जनता के लिए भी एक सुखद खबर है जो गर्मी की प्रचंड लपटों से जूझ रहे हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.