Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

SBI बैंक में खाता है तो ग्राहको के लिए जारी हुई चेतावनी, थोड़ी सी लापरवाही से हो सकता है बैंक अकाउंट खाली

By Vikash Beniwal

Published on:

अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में खाता धारक है, तो आपके लिए यह खबर अत्यंत महत्वपूर्ण है। SBI ने अपने खाता धारकों को एक जरूरी सूचना दी है, जिसमें फोन पर आने वाले फ्रॉड मैसेजेस से सावधान रहने की चेतावनी शामिल है। इस चेतावनी के मुताबिक, ग्राहकों को अपनी सतर्कता बढ़ा लेनी चाहिए।

स्पैम और फ्रॉड की बढ़ती घटनाएँ

आजकल स्पैम और फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी विभिन्न नए तरीकों से लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में रिवॉर्ड पॉइंट स्कैम का एक नया तरीका सामने आया है जिसमें ग्राहकों को फर्जी तरीके से उनके रिवॉर्ड पॉइंट्स को रिडीम करने के लिए बहकाया जा रहा है। SBI ने इसे देखते हुए अपने ग्राहकों को चौकन्ना रहने के लिए कहा है।

साइबर सुरक्षा उपाय

SBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट के माध्यम से अपने ग्राहकों को सचेत किया है कि साइबर अपराधी ग्राहकों को रिवॉर्ड पॉइंट्स रिडीम करने के लिए फेक APK लिंक भेज रहे हैं। इस तरह के लिंक्स को क्लिक करने से बचने की सलाह दी गई है क्योंकि इससे आपके डेटा और वित्तीय जानकारी को खतरा हो सकता है। बैंक ने स्पष्ट किया है कि वह कभी भी SMS या WhatsApp के जरिए कोई लिंक नहीं भेजता।

रिवॉर्ड पॉइंट्स का सही तरीके से उपयोग

अगर आपको अपने SBI रिवॉर्ड पॉइंट्स को रिडीम करना है तो आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rewardz.sbi/ पर जाना होगा। यहाँ पर आपको ‘New User’ का ऑप्शन चुनना होगा और अपनी SBI Rewardz Customer ID दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। OTP को वेरिफाई करने के बाद आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी की जांच कर सकते हैं और अपने रिवॉर्ड पॉइंट्स को सुरक्षित रूप से रिडीम कर सकते हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.