Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

UP Weather Update: यूपी में बढ़ती हुई गर्मी ने लोगों को याद दिलाई नानी, मौसम विभाग ने लोगों को दी ये बड़ी जानकारी

By Vikash Beniwal

Published on:

UP Weather Update: हाल ही में हुई बारिश के बाद अब उत्तर प्रदेश में आसमान साफ हो गया है जिसके कारण धूप की तल्खी और तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। सोमवार को तो कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। विशेष रूप से इलाहाबाद में तापमान 46.3 डिग्री, वाराणसी में 45.3 डिग्री, कानपुर में 45.2 डिग्री और बुलंदशहर में 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। यहाँ तक कि राजधानी लखनऊ में भी पारा 44 डिग्री के करीब पहुँच गया।

लू का असर और मौसम विभाग की चेतावनी

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लू की स्थिति गंभीर बनी हुई है और मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से कुछ जिलों में बादलों की आवाजाही देखी जा सकती है लेकिन यह स्थिति अस्थायी रहने की संभावना है। इसके चलते अगले दो से तीन दिनों में गर्मी और बढ़ने की आशंका है।

स्थानीय निवासियों के लिए सुझाव

इस प्रकार की चरम गर्मी में स्थानीय निवासियों को कुछ विशेष सावधानियाँ बरतने की जरूरत है। दोपहर के समय घर से बाहर न निकलने, पानी अधिक मात्रा में पीने और हल्के व सूती कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाने और छाता या टोपी का उपयोग करने की भी सलाह दी जाती है।

आगे की मौसम भविष्यवाणी

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि हो सकती है लेकिन उसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की संभावना है। अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान में भी कोई बड़ा परिवर्तन नहीं देखने को मिलेगा जिससे यह स्पष्ट है कि गर्मी का असर अभी कुछ समय तक बना रहेगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.