UP Weather Report: उत्तरप्रदेश में भयंकर गर्मी के बीच आई एक अच्छी खबर, इस दिन से यूपी में होगी बरसात

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर प्रदेश की चिलचिलाती गर्मी ने नागरिकों के जीवन को काफी प्रभावित किया है। तेज धूप और गर्म हवाओं की वजह से लोगों का दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। दोपहर के समय तो जैसे सड़कें सुनसान हो जाती हैं, क्योंकि हर कोई गर्मी से बचने के लिए घर के अंदर ही रहना पसंद करता है। ऐसे में सभी की जुबान पर एक ही सवाल है “उत्तर प्रदेश में मौसम कब बदलेगा?”

पूर्वी उत्तर प्रदेश को मिलेगी राहत

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 30 मई से पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव आने की संभावना है। इस दौरान वहाँ के नागरिकों को तपिश से काफी राहत मिल सकती है क्योंकि मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बारिश और हल्की फुहारें इस क्षेत्र में 2 जून तक जारी रह सकती हैं। हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अभी भी मौसम शुष्क रहेगा।

यूपी में मॉनसून की दस्तक

IMD लखनऊ केंद्र के मौसम प्रभारी मोहम्मद दानिश के अनुसार, आगामी दिनों में हीट वेव का प्रभाव और बढ़ सकता है। मॉनसून के आगमन को लेकर उन्होंने जानकारी दी कि केरल में मॉनसून 30 मई को दस्तक देगा, जिसके बाद ही उत्तर प्रदेश में इसके आगमन का सही अनुमान लगाया जा सकता है। अनुमान के अनुसार 20 जून तक मॉनसून उत्तर प्रदेश में भी पहुँच सकता है।

नागरिकों की उम्मीदें और आगे की तैयारियां

इस भीषण गर्मी के बीच उत्तर प्रदेश के नागरिक बारिश की आस में हैं। सभी को उम्मीद है कि मॉनसून के आगमन के साथ ही तापमान में कमी आएगी और जीवन फिर से सामान्य हो सकेगा। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों को हीट स्ट्रोक से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.