अगले महीने की एक तारीख से बदल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा ये नियम, रोड पर निकले से पहले जान लो वरना लगेगा 25 हजार का जुर्माना

By Vikash Beniwal

Published on:

भारतीय परिवहन विभाग ने घोषणा की है कि 1 जून 2024 से ड्राइविंग और परिवहन से संबंधित नए नियम लागू किए जाएंगे। इस कदम का मुख्य उद्देश्य यातायात दुर्घटनाओं को कम करना और सड़कों पर सुरक्षा को बढ़ावा देना है। इन नियमों के तहत, विभिन्न उल्लंघनों पर जुर्माने की राशि में संशोधन किया गया है, जो कि यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए एक प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

जुर्माना

जुर्माने की राशि में वृद्धि के साथ नए नियम विशेष रूप से उन चालकों के लिए कठोर होंगे जो नाबालिग हैं या तेज गति से वाहन चलाते हैं। निम्नलिखित हैं विभिन्न उल्लंघनों पर लगाए गए जुर्माने

तेज़ गति से गाड़ी चलाने पर: 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना।
नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर: 25 हजार रुपये तक का जुर्माना।
बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर: 500 रुपये का जुर्माना।
हेलमेट न पहनने पर: 100 रुपये का जुर्माना।
सीट बेल्ट न पहनने पर: 100 रुपये का जुर्माना।

लाइसेंस पर नए प्रावधान

इन नए नियमों के साथ, यह भी घोषित किया गया है कि यदि कोई नाबालिग व्यक्ति गाड़ी चलाते पाया जाता है तो उसका लाइसेंस तुरंत रद्द कर दिया जाएगा और उसे अगले 25 वर्षों तक कोई नया लाइसेंस नहीं दिया जाएगा। यह कदम युवा चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया है।

आसानी से लाइसेंस मिलने की सुविधा

नए नियमों के अनुसार, अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO में टेस्ट देना जरूरी नहीं है। विशेष निजी संस्थान जो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं, उनमें भी आप ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं। यह सुविधा उन लोगों के लिए विशेष रूप से लाभदायक है जो टेस्ट देने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.