महज 50 रूपये के खर्चे में आधार कार्ड में अपडेट हो जाएगा मोबाइल नंबर, इस तरीके से घर बैठे कर सकते है चेक

By Vikash Beniwal

Published on:

आधार कार्ड भारत में नागरिकों की पहचान और उनके निवास का प्रमाण देता है। यह स्कूल-कॉलेज में एडमिशन, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने और कई अन्य जरूरी सेवाओं के लिए आवश्यक होता है। इसलिए, आधार कार्ड में सही जानकारी और अपडेटेड मोबाइल नंबर होना चाहिए ताकि सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उठाया जा सके।

मोबाइल नंबर की अपडेट जरूरत

यदि आपने अपना मोबाइल नंबर बदल दिया है या आपका पुराना नंबर बंद हो गया है तो आधार कार्ड में नया नंबर अपडेट करवाना अनिवार्य है। नया नंबर अपडेट करवाने से आप आधार से संबंधित सभी सेवाओं को आसानी से एक्सेस कर सकेंगे और आपकी जानकारी सुरक्षित रहेगी।

आधार से मोबाइल नंबर लिंक चेक करे

सबसे पहले आपको यह जानना चाहिए कि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है या नहीं। इसके लिए आप UIDAI की आधिकारिक साइट पर जाकर ‘माय आधार’ सेक्शन में ‘आधार सर्विसेज़’ पर क्लिक कर सकते हैं। फिर ‘वेरिफाई मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी’ पर क्लिक करें आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें कैप्चा भरें और सबमिट करें। यदि नंबर लिंक है तो आपको पुष्टि मिल जाएगी।

नए मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट करने की प्रक्रिया

नया मोबाइल नंबर आधार में अपडेट करवाने के लिए आपको निकटतम आधार एनरॉलमेंट सेंटर जाना होगा। UIDAI की वेबसाइट पर ‘Locate an Enrolment Center’ ऑप्शन के जरिए आप अपने निकट सेंटर जाकर पता लगा सकते हैं। वहां जाकर आपको अपने नए नंबर को अपडेट करवाने के लिए एक फॉर्म भरना होगा और नाममात्र की फीस देनी होगी।

आधार अपडेट जरूरी

आधार कार्ड में सही जानकारी और अपडेटेड मोबाइल नंबर होना न सिर्फ आपके लिए सुविधाजनक है बल्कि यह सुनिश्चित करता है कि आपकी पहचान और व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रहे। इसलिए यह अनिवार्य है कि आप अपने आधार कार्ड को हमेशा अपडेट रखें खासकर जब आपका मोबाइल नंबर बदल जाए।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.