Bank Holidays: आज से अगले 4 दिनों तक इन राज्यों में सभी बैंकों की रहेगी छुट्टी, जल्दी से देख ले छुट्टियों की पूरी लिस्ट

By Vikash Beniwal

Published on:

मई महीना समाप्त होने वाला है और यदि आपके कुछ जरूरी बैंकिंग काम अभी बाकी हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। इस समय देश के अधिकांश राज्यों में बैंक सेवाएं बाधित रहेंगी क्योंकि विभिन्न त्यौहारों और अवकाशों के कारण बैंक बंद हैं।

गुरु पूर्णिमा के कारण बैंक बंद

आज गुरुवार को गुरु पूर्णिमा का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है जिसके चलते अधिकतर राज्यों में बैंकों की शाखाएं बंद हैं। हालांकि यह अवकाश सभी राज्यों में नहीं मनाया जाता है इसलिए जिन राज्यों में भारतीय रिजर्व बैंक ने छुट्टी की घोषणा की है केवल वहां बैंक बंद होंगे।

लगातार चार दिन तक बैंक बंद

इस सप्ताह, 23 मई से 26 मई तक बैंक लगातार चार दिनों तक बंद रहेंगे। इसमें बुद्ध पूर्णिमा, नज़रुल जयंती, 2024 आम चुनाव और साप्ताहिक अवकाश शनिवार-रविवार शामिल हैं। इन दिनों में बैंक संबंधित कार्यों के लिए आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मई में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट

भारतीय स्टेट बैंक सहित देश के सभी प्रमुख सार्वजनिक बैंकों में मई महीने में कम से कम दस दिन की छुट्टियां रही हैं। यह छुट्टियां हर दूसरे और चौथे सप्ताह के शनिवार और हर सप्ताह के रविवार को पड़ती हैं जिनमें से कुछ पहले से निर्धारित हैं और कुछ विशेष अवसरों पर आधारित हैं।

छुट्टियों की सूची जारी करने की प्रक्रिया

भारतीय रिज़र्व बैंक यानि RBI हर साल बैंकों की छुट्टियों की सूची जारी करता है। यह सूची राज्य सरकारों द्वारा घोषित छुट्टियों के आधार पर तैयार की जाती है। चूंकि सभी धार्मिक त्यौहार और रीति-रिवाज सभी राज्यों में एक समान नहीं होते, इसलिए यह सभी के लिए एक समान छुट्टी नहीं हो सकती।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.