home page

फ्लाइट में बस इस लिमिट तक कैश लेकर कर सकते है सफर, बहुत कम लोगों को पता होगी ये चीज

बाहर विदेश या लंबी दूरी की यात्रा के लिए फ्लाइट को सबसे तेज और सुविधाजनक माध्यम माना जाता है। यहाँ तक कि यात्री अपनी जरूरतों के अनुसार सामान का चयन करते हैं
 | 
फ्लाइट में बस इस लिमिट तक कैश लेकर कर सकते है सफर

बाहर विदेश या लंबी दूरी की यात्रा के लिए फ्लाइट को सबसे तेज और सुविधाजनक माध्यम माना जाता है। यहाँ तक कि यात्री अपनी जरूरतों के अनुसार सामान का चयन करते हैं परंतु नकदी के साथ यात्रा करने के नियमों की जानकारी कम लोगों को होती है। नकदी को ले जाने पर लगने वाली सीमाएं क्या हैं।

फ्लाइट्स में नकदी सीमा

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार यदि आप घरेलू फ्लाइट्स में यात्रा कर रहे हैं, तो आप केवल अधिकतम 2 लाख रुपये तक की नकदी अपने साथ ले जा सकते हैं। यह सीमा नकदी के सुरक्षित संचालन और वित्तीय लेनदेन की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित की गई है।

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में नकदी ले जाने की सीमा

विदेश यात्रा के दौरान नेपाल और भूटान को छोड़कर, आप 3000 डॉलर तक की विदेशी मुद्रा ले जा सकते हैं। इससे अधिक नकदी ले जाने के इच्छुक यात्रियों को स्टोर वैल्यू कार्ड्स या ट्रैवल चेक्स का उपयोग करना होगा।

यात्रा के समय सामान ले जाने का नियम

हवाई यात्रा में सामान के वजन की भी एक सीमा होती है। हैंडबैग में आप 7 से 14 किलो तक का वजन ले जा सकते हैं, जबकि चेक-इन बैगेज में 20 से 30 किलो तक का सामान अनुमत है। ये नियम अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स में भी लागू होते हैं।

फ्लाइट में नहीं ले जा सकते ये सामान

हवाई यात्रा के दौरान कुछ वस्तुओं के ले जाने पर प्रतिबंध होता है। क्लोरीन, एसिड, ब्लीच जैसे केमिकल्स को आप फ्लाइट में नहीं ले जा सकते। इस प्रकार के प्रतिबंध सुरक्षा कारणों से लागू किए गए हैं।

डोमेस्टिक फ्लाइट्स में शराब के नियम

अगर आप घरेलू फ्लाइट्स में यात्रा कर रहे हैं और शराब ले जाना चाहते हैं, तो आप चेक-इन बैग में 5 लीटर तक शराब ले जा सकते हैं। यह सीमा यात्रा के दौरान सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित की गई है।