home page

एक टिकट की मदद से घूम सकते है पूरा देश, बस इस नियम को करना होगा फ़ॉलो

भारत में घुमक्कड़ लोग बहुत हैं। ऐसे लोग सिर्फ छुट्टियों और किसी से मिलने का इंतजार करते हैं
 | 
You can travel the whole country with the help of one ticket

भारत में घुमक्कड़ लोग बहुत हैं। ऐसे लोग सिर्फ छुट्टियों और किसी से मिलने का इंतजार करते हैं। ट्रेन से भी सफर करना सस्ता है। और इससे काफी पैसे खर्च होते है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसा बताने वाले हैं, जिसे आप सुनकर खुश हो जाएंगे। रेलवे ने यात्रियों को 8 जगहों की यात्रा करने की सुविधा दी है। इस टिकट को सकुर्लर जर्नी टिकट कहते है।

यदि आप एक बार यह टिकट खरीद लेंगे, तो आप कई स्थानों के लिए बार-बार टिकट खरीदने से बच जाएंगे और यह बहुत सस्ता भी होगा। तो आइए जानते हैं कि सकुर्लर जर्नी टिकट क्या है और इसे कैसे खरीदें।

इस नियम का पालन करना होगा

पिछले वर्ष सकुर्लर जर्नी टिकट की शुरुआत हुई थी। लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आप इस टिकट का कुल आठ स्‍टॉप के लिए उपयोग कर सकते हैं। जैसे, अगर आप दिल्ली से गुजरात जाते हैं, तो आपको इसी ट्रेन से वापस दिल्ली लौटना होगा। ऐसे में आपको एक बार में आने और जाने के लिए दो टिकट नहीं खरीदने पड़ेंगे। ध्यान दें कि यह टिकट 56 दिनों तक वैलिड रहता है।

इतनी दूरी तय करनी होगी

आप IRCTC की वेबसाइट से सीधे टिकट को खरीद सकते हैं। इसके द्वारा फर्स्ट क्लास से स्लीपर क्लास तक किसी भी क्लास में टिकट बुक किया जा सकता है। यह टिकट लेने पर आपको कम से कम 1000 किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी। यात्रा करने वाले बुजुर्गों और महिलाओ को टिकट पर पचास प्रतिशत की छूट दी गई है। सामान्य टिकटों की तुलना में सर्कुलर जर्नी टिकट बहुत सस्ता है।

इन बातों का रखे ध्यान

  • इस टिकट से यात्रा करते समय आपको उस स्टॉप पर जाना होगा, जहां से आपने यात्रा शुरू की थी।
  • पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने यह सुविधा दी है।
  • लंबी दूरी की यात्रा करने का टिकट काफी महंगा होता है। सर्कुलर यात्रा टिकट आपको बार बार टिकट खरीदने से बचाएगा। इसके अलावा, आपका खर्चा काम होगा।