home page

भारत के इस रेलवे स्टेशन से पैदल जा सकते है विदेश, बस पास में होनी चाहिए ये चीजें

आपने कभी नहीं सोचा होगा कि भारत में कोई ऐसा भी रेलवे स्टेशन (IRCTC) हो सकता है जहां से आप सीधे दूसरे देश में उतर सकते हैं
 | 
railways-which-railway-stations-are-located

आपने कभी नहीं सोचा होगा कि भारत में कोई ऐसा भी रेलवे स्टेशन (IRCTC) हो सकता है जहां से आप सीधे दूसरे देश में उतर सकते हैं। यदि आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो इस लेख के माध्यम से जान ले। यहां से विदेश जाने के नियमों के बारे में भी जान लेते है।

इस स्टेशन से उतर के सीधे जा सकते है नेपाल

जब हम देश के आखिरी सीमा (border railway station) वाले रेलवे स्टेशन की बात करते हैं, तो एक बिहार के अररिया जिले में है, और दूसरा पश्चिम बंगाल में। अररिया के जोगबनी स्टेशन को देश का आखिरी रेलवे स्टेशन माना जाता है क्योंकि यहां ट्रेन से उतरकर आप नेपाल पैदल जा सकते हैं।

बंगाल में भी है देश का आखरी स्‍टेशन

आप शायद नहीं जानते होंगे कि पश्चिम बंगाल का सिंहाबाद स्टेशन देश का आखिरी स्टेशन है। दक्षिण भारत में देश की समुद्री सीमा पर स्थित एक स्टेशन को देश का आखिरी स्टेशन भी कहा जाता है। सिंहाबाद स्टेशन भारत का आखिरी सीमांत स्टेशन है, जो पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के हबीबपुर क्षेत्र में है।

यहाँ से उतारकर जा सकते है इस देश

यह रेलवे स्टेशन बांग् लादेश की सीमा के बिलकुल नजदीक है। अंग्रेजों के राज में बनाया गया ये स्टेशन लंबे समय तक खाली रहा। इसकी हालत आज भी बहुत नहीं बदली है।

सिंहाबाद रेलवे स्टेशन बांग्लादेश के इतना करीब है कि लोग कुछ किमी दूर वहाँ से पैदल चल बंगलादेश जा सकते हैं। इस रेलवे स्टेशन का सबसे अधिक इस्तेमाल मालगाड़ियों के संचालन के लिए होता है।