home page

मामूली से दिखने वाले नैलकटर से कर सकते है ये खास काम, बहुत कम लोगों को पता होती है ये ट्रिक

आज की तेज़ी से चलने वाली जिंदगी में हम अक्सर अपने स्वास्थ्य और पर्सनल केयर को नज़रअंदाज कर देते हैं। व्यस्तता भरे दिनचर्या में खाने-पीने और अन्य जरूरी कामों के बीच हाथ और पैरों की देखभाल कहीं पीछे छूट जाती है।
 | 
what-is-the-use-of-the-two-knives

आज की तेज़ी से चलने वाली जिंदगी में हम अक्सर अपने स्वास्थ्य और पर्सनल केयर को नज़रअंदाज कर देते हैं। व्यस्तता भरे दिनचर्या में खाने-पीने और अन्य जरूरी कामों के बीच हाथ और पैरों की देखभाल कहीं पीछे छूट जाती है। लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हाथ और पैर हमारी पर्सनल हाइजीन (Hygiene) का एक अहम हिस्सा हैं।

नेल कटर का महत्व

बाजार में उपलब्ध नेल कटर (Nail Cutter) हमारी साफ-सफाई की इस जरूरत को पूरा करते हैं। अगर नाखून लंबे हो जाएं तो इनमें गंदगी इकट्ठा होने लगती है, जो बाद में स्वास्थ्य समस्याओं (Health Issues) का कारण बन सकती है। इसीलिए नेल कटर का उपयोग करके नाखूनों को समय-समय पर काटना चाहिए।

नेल कटर के अनोखे फीचर्स

कुछ नेल कटर्स में दो खास चाकू जैसे औजार (Tools) दिए गए होते हैं। ये औजार नेल कटर की उपयोगिता (Utility) को और भी बढ़ा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका क्या काम होता है?

बोतल ओपनर और छोटे कामों के लिए

यह पाया गया है कि नेल कटर में दिए गए ये खास औजार ना सिर्फ नाखून काटने (Nail Cutting) के लिए होते हैं, बल्कि इनका इस्तेमाल बोतल ओपनर (Bottle Opener) के रूप में भी किया जा सकता है। इससे न केवल आपके समय की बचत होती है, बल्कि यह एक मल्टी पर्पज टूल (Multipurpose Tool) के रूप में काम आता है।

नाखूनों की सफाई और अन्य उपयोग

छोटे चाकू का इस्तेमाल नाखूनों के नीचे की गंदगी साफ करने (Cleaning) में भी किया जा सकता है, हालांकि इसके लिए सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इससे चोट लग सकती है। इसके अलावा यह छोटा चाकू फलों को काटने (Fruit Cutting) जैसे हल्के कामों के लिए भी उपयोगी साबित हो सकता है।