home page

यूपी में मेट्रो को लेकर योगी सरकार ने बनाया रिकोर्ड, यूपी के सबसे ज्यादा शहरों में मिलेगी ये खास सुविधा

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं, जहाँ देश भर में सबसे अधिक शहरों में मेट्रो सेवा (Metro service) की सुविधा होने का गौरव हासिल किया है।
 | 
uttar-pradesh-is-the-first-state-in-the-country

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं, जहाँ देश भर में सबसे अधिक शहरों में मेट्रो सेवा (Metro service) की सुविधा होने का गौरव हासिल किया है। यह उपलब्धि आगरा मेट्रो (Agra Metro) के उद्घाटन के साथ यूपी के नाम दर्ज हुई।

आगरा मेट्रो की एक नई शुरुआत

आगरा शहर जो प्रतिवर्ष लगभग 60 लाख पर्यटकों की मेजबानी करता है, अब मेट्रो रेल नेटवर्क से जुड़ गया है। दो गलियारों (Corridors) के साथ इसकी कुल लंबाई 29.4 किमी है, जो शहर के महत्वपूर्ण स्थलों को आपस में जोड़ेगी।

मुख्यमंत्री का उद्घाटन संबोधन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इस अवसर पर बताया कि उत्तर प्रदेश, देश में सबसे अधिक शहरों में मेट्रो की सुविधा वाला पहला राज्य बन गया है। उन्होंने मेट्रो सेवा को आगरा की आधुनिकता (Modernity) के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण बताया।

उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों में मेट्रो

नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, और कानपुर के बाद, अब आगरा भी उत्तर प्रदेश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल हो गया है, जहां मेट्रो रेल सेवाएं (Metro Rail Services) उपलब्ध हैं।

सीएम योगी का संदेश

सीएम योगी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि आगरा मेट्रो का उद्घाटन 'विकसित उत्तर प्रदेश' (Developed Uttar Pradesh) के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह आगरा वासियों के लिए बेहतरीन परिवहन सुविधा (Transport facility) का वादा पूरा करता है।