home page

योगी सरकार ने सौलर पंप पर सब्सिडी बढ़ाने का लिया फैंसला, अब मिलेगी इतने रुपए की सब्सिडी

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने सोलर पम्पिंग सेट्स (Solar Pumping Sets) पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी राशि (Subsidy Amount) में बढ़ोतरी करने का संकेत दिया है।
 | 
subsidy on solar pumps

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने सोलर पम्पिंग सेट्स (Solar Pumping Sets) पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी राशि (Subsidy Amount) में बढ़ोतरी करने का संकेत दिया है। विधान परिषद में इस संबंध में चर्चा के दौरान सरकार ने आश्वासन दिया कि वह जल्दी ही इस पर निर्णय लेगी. जिससे किसानों (Farmers) को सोलर ऊर्जा (Solar Energy) का लाभ उठाने में और अधिक सहायता मिल सके।

सब्सिडी राशि में बढ़ोतरी की डिमांड

प्रदेश के किसानों को दिए जाने वाले सोलर पम्पिंग सेटों पर अधिकतम 10 हजार रुपये या मूल्य का 50 प्रतिशत जो भी कम हो. सब्सिडी देने की मौजूदा व्यवस्था पर विचार करते हुए सरकार से इसे और बढ़ाने की डिमांड की गई है। यह मांग विधान परिषद में उठाई गई थी, जिस पर सरकार ने पॉज़िटिव प्रतिक्रिया दी।

सोलर ऊर्जा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता

नेता सदन, केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने बताया कि सरकार सोलर ऊर्जा की दिशा में आगे बढ़ रही है और जल्द ही एक करोड़ परिवारों को इससे जोड़ा जाएगा। यह कदम ऊर्जा संकट (Energy Crisis) को दूर करने और पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा स्रोतों (Eco-friendly Energy Sources) को बढ़ावा देने की दिशा में उठाया गया है।

सब्सिडी राशि बढ़ोतरी की आवश्यकता

सभापति कुंवर मानवेन्द्र सिंह (Kunwar Manvendra Singh) ने भी सरकार से पम्पिंग सेटों पर दी जाने वाली सब्सिडी राशि को बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने पर विचार करने की अपील की, क्योंकि मौजूदा सब्सिडी 2007 के मूल्यों के आधार पर है, जबकि तब से इसके दाम में काफी बढ़ोतरी हो चुकी है।

सोलर पम्पिंग सेटों पर जल्दी निर्णय की संभावना

कृषि राज्यमंत्री बलदेव सिंह ओलख (Baldev Singh Aulakh) ने आश्वासन दिया कि ट्रायल कराकर इस मामले पर जल्दी निर्णय किया जाएगा। इससे उत्तर प्रदेश के किसानों को सोलर पम्पिंग सेटों के माध्यम से सिंचाई (Irrigation) में सहायता मिलेगी, जिससे उनकी खेती करने में खर्चा कम आएगा और आमदनी में बढ़ोतरी होगी।