home page

दिल्ली में इस तारीख से महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, इन डॉक्युमेंट की पड़ेगी जरूरत

भारत में जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) की तारीखें नजदीक आ रही हैं, वैसे-वैसे देश के विभिन्न राज्यों की सरकारें (State Governments) अपने नागरिकों के लिए नई-नई योजनाएं  लेकर आ रही हैं।
 | 
delhi government new scheme for women

भारत में जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) की तारीखें नजदीक आ रही हैं, वैसे-वैसे देश के विभिन्न राज्यों की सरकारें (State Governments) अपने नागरिकों के लिए नई-नई योजनाएं  लेकर आ रही हैं। इस दिशा में दिल्ली सरकार (Delhi Government)

ने महिलाओं के आर्थिक उन्नति के लिए एक अनूठी पहल की है। इस योजना को 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' (Chief Minister Women Respect Scheme) का नाम दिया गया है, जिसके अंतर्गत महिलाओं को हर महीने हजार रुपए (₹1000) का आर्थिक लाभ प्रदान किया जाएगा।

जुलाई में योजना का शुभारंभ

दिल्ली सरकार की इस नई योजना (New Scheme) के शुरू होने की समय-सीमा को लेकर बहुत सारी चर्चाएं हैं। चूँकि अप्रैल-मई में देशभर में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं और इस दौरान आचार संहिता (Code of Conduct) लागू रहेगी। 

ऐसे में इस योजना के शुरू होने का अनुमान जुलाई तक का है। दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी मार्लेना (Finance Minister Atishi Marlena) ने बजट सत्र के दौरान इस योजना की घोषणा की, जिससे महिलाओं को सालाना 12000 रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी।

योजना का लाभ उठाने की प्रक्रिया

इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है (Age Criteria) और जो पहले से किसी सरकारी पेंशन स्कीम (Pension Scheme) का लाभ नहीं उठा रही हैं। साथ ही जो महिलाएं सरकारी नौकरी (Government Job) में नहीं हैं

और जो टैक्स भरने के दायरे (Tax Bracket) में नहीं आती, उन्हें इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। इसके लिए महिलाओं को एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म (Self Declaration Form) साइन करके जमा करना होगा।

लाभार्थियों के पास वोटर कार्ड (Voter Card), आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card) और एक ऑपरेटिंग बैंक खाता (Bank Account) होना चाहिए। हालाँकि योजना के लिए आवेदन कैसे करना है, इसकी स्पष्ट जानकारी अभी शेयर नहीं की गई है, जिससे आम जनता में थोड़ी असमंजस की स्थिति है।