home page

दिल्ली में 18 वर्ष से अधिक उम्र वाली महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, केवल इन महिलाओं को नही मिलेगा स्कीम का फायदा

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में महिलाओं के लिए एक विशेष घोषणा की है।
 | 
arvind-kejriwal-govt-to-give-rs-1000-per-month

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में महिलाओं के लिए एक विशेष घोषणा की है। 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' (Chief Minister Women Respect Scheme) के तहत दिल्ली की 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे। इस योजना की घोषणा दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने की है।

योजना का उद्देश्य और लाभ

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त (Economic Empowerment) बनाना है। यह उन महिलाओं के लिए एक बड़ी राहत प्रदान करेगी जो आर्थिक रूप से स्वतंत्र नहीं हैं या जिन्हें अपनी दैनिक जरूरतों के लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता है।

योजना का क्रियान्वयन

आतिशी के अनुसार इस योजना को पंजाब में पहले से ही लागू किया जा चुका है। दिल्ली में इसे ऑफलाइन मोड (Offline Mode) के जरिए लागू किया जाएगा, जिससे इसे अधिक प्रभावी और सुलभ बनाया जा सके।

लाभार्थी का चयन

यह योजना केवल उन महिलाओं के लिए है जो दिल्ली की निवासी हैं और उनके पास दिल्ली का आधार कार्ड (Aadhar Card) या वोटिंग कार्ड (Voting Card) होना चाहिए। हालांकि सरकारी पेंशन पाने वाली, सरकारी नौकरी करने वाली या आयकर दाता (Income Tax Payer) महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

सम्मान और सुरक्षा की दिशा में एक कदम

दिल्ली सरकार ने इस योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है, जो महिला कल्याण के लिए एक बड़ी पहल है। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उन्हें समाज में एक मजबूत स्थान प्रदान करने के लिए डिजाइन की गई है.

इस योजना को लागू करने के लिए विस्तृत नियम और शर्तें तैयार की जाएंगी। यह योजना उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) की मंजूरी के बाद लागू होगी।