home page

बिना किसी पटवारी के अपने स्मार्टफोन की मदद से आसानी से नाप सकते है जमीन, हर किसान को पता होनी चाहिए ये सीक्रेट ट्रिक

जमीन विवाद (Land Dispute) हमेशा से एक उलझा हुआ मुद्दा रहा है। पारंपरिक तरीकों से जमीन नापने में अनेक बार विवादों की स्थिति पैदा हो जाती है.
 | 
measure land from mobile aap

जमीन विवाद (Land Dispute) हमेशा से एक उलझा हुआ मुद्दा रहा है। पारंपरिक तरीकों से जमीन नापने में अनेक बार विवादों की स्थिति पैदा हो जाती है, जिसमें पटवारी या अमीन की भूमिका सबसे मैन होती है। लेकिन इंटरनेट के इस युग में अब जमीन नापने की प्रक्रिया (Land Measurement Process) और भी सरल हो गई है। आज हम आपको मोबाइल फोन (Mobile Phone) के जरिए जमीन नापने के आसान और प्रभावी तरीके बताने जा रहे हैं।

मोबाइल ऐप के माध्यम से जमीन नापने की सुविधा

आज के समय में मोबाइल फोन के जरिए अपनी जमीन नापना (Measure Your Land) काफी आसान हो गया है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से विशेष ऐप्स जैसे कि GPS Fields Area Measure या GPS Area Calculator डाउनलोड करने होंगे। ये ऐप्स जमीन मापने के लिए सबसे लोकप्रिय (Popular Apps) माने जाते हैं।

जमीन नापने की प्रक्रिया

ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको ऐप को ओपन करना है और सर्च ऑप्शन पर क्लिक करके जिस जगह को आप मापना चाहते हैं, उसे सर्च करें। फिर दिए गए विकल्पों का चयन करके आप आसानी से जमीन नाप सकते हैं। इस प्रक्रिया से आपको जमीन या खेत की सटीक माप (Accurate Measurement) मिल जाएगी।

प्लॉट की दिशा जानने के लिए ऐप

अपने प्लॉट की दिशा (Direction of Plot) जानने के लिए आपको प्ले स्टोर से कंपास ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप के माध्यम से आप अपने मोबाइल को प्लॉट के मैप पर रखकर सही दिशा का पता लगा सकते हैं।

आधुनिक तकनीक का लाभ उठाएं

इन तकनीकों के माध्यम से न केवल जमीन नापने की प्रक्रिया सरल हो जाती है, बल्कि इससे समय की बचत होती है और विवादों की संभावना भी कम हो जाती है। इसलिए जमीन विवाद से बचने के लिए आज ही इन आधुनिक ऐप्स (Modern Apps) का इस्तेमाल करके देखें।

आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से जमीन नापने की प्रक्रिया में आसानी होने के साथ-साथ पारदर्शिता (Transparency) भी आती है। इससे जमीन संबंधित विवादों (Land Disputes) में कमी आती है और लोगों को अपने अधिकारों की सही जानकारी मिलती है। इस प्रकार यह तकनीक न केवल समय की बचत करती है बल्कि न्यायिक प्रक्रिया में भी सहायता करती है।