home page

इस एप्प से चुटकियों में पता लग जाएगा की ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आएगी, ट्रेन सफर पर जाने से पहले जरुर डाल लेना ये ऐप्लिकेशन

ट्रेन यात्रा (Train Journey) की शुरुआत हमेशा एक रोमांच से भरी होती है, खासकर जब यात्रा भारतीय रेलवे (Indian Railways) से हो। लेकिन कई बार इस रोमांच में एक छोटी सी बाधा आ जाती है
 | 
_train platform information

ट्रेन यात्रा (Train Journey) की शुरुआत हमेशा एक रोमांच से भरी होती है, खासकर जब यात्रा भारतीय रेलवे (Indian Railways) से हो। लेकिन कई बार इस रोमांच में एक छोटी सी बाधा आ जाती है, जब हमें यह नहीं पता होता कि हमारी ट्रेन कौन से

प्लेटफॉर्म (Platform) पर आएगी। दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में जहां अनेक प्लेटफॉर्म होते हैं, वहां अपनी ट्रेन का प्लेटफॉर्म ढूंढना वाकई एक चुनौती हो सकती है। लेकिन अब आपकी इस समस्या का हल हम लेकर आए हैं।

ऑनलाइन मिलेगी प्लेटफॉर्म की जानकारी

आज के डिजिटल युग में तकनीक ने हमें अनेक सुविधाएं प्रदान की हैं। अगर आप अपनी ट्रेन के प्लेटफॉर्म नंबर (Platform Number) की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास दो मुख्य विकल्प हैं। पहला है रेल यात्री ऐप (RailYatri App)। इस ऐप पर आपको अपनी ट्रेन की लाइव लोकेशन (Live Location) समेत प्लेटफॉर्म की सटीक जानकारी मिल जाएगी।

दूसरा विकल्प है 193 - भारतीय रेलवे (Indian Railways) का आधिकारिक नंबर। यह नंबर आपको न केवल प्लेटफॉर्म संख्या, बल्कि अन्य रेलवे संबंधित सहायता भी प्रदान करता है।

ट्रेन की लाइव स्थिति

अक्सर यात्रियों को यह जानने की आवश्यकता होती है कि उनकी ट्रेन लेट (Delayed) है या नहीं और यदि लेट है तो कितनी लेट है। इस स्थिति में पेटीएम (Paytm) आपके बड़े काम आ सकता है। पेटीएम ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एक विशेष फीचर प्रदान किया है.

जिससे वे अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस (Live Status) आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए बस अपने पेटीएम ऐप को खोलें, सर्च बार में 'ट्रेन लाइव स्टेटस' (Train Live Status) लिखें और सर्च करें। इसके बाद आप ट्रेन नंबर या नाम डालकर उसका लाइव स्टेटस देख सकते हैं।