home page

Wine Beer: जाने दारू और बीयर पीने के बाद क्यों नही पीना चाहिए दूध, सच्चाई जानकर तो आपके भी उड़ जाएंगे होश

जब बात शराब की आती है, लोगों को अक्सर कहते हुए सुना जाता है कि अगर आप शराब पीकर उठते हैं तो चाय न पिएं
 | 
Know why you should not drink milk after drinking liquor and beer.

जब बात शराब की आती है, लोगों को अक्सर कहते हुए सुना जाता है कि अगर आप शराब पीकर उठते हैं तो चाय न पिएं। आखिर शराब पीने के बाद चाय, कॉफी या दूध क्यों नहीं पीना चाहिए?

क्या होता है?

हमारे शरीर में पाचक एंजाइम होते हैं, यह आप सभी जानते होंगे। इनकी वजह से ही हम अपना भोजन पचा पाते हैं। शराब पाचन एंजाइमों को नुकसान पहुंचाती है।

नतीजतन, दूध में मौजूद पोषक तत्वों से शरीर को पूरा लाभ नहीं मिलता। शराब पीने से पेट में गैस बनती है, इसलिए शराब पीने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए।

इससे उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। दूध में अमीनो एसिड पाया जाता है। शरीर को इससे आराम मिलता है। यही कारण है कि रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीना चाहिए। वहीं, शराब नींद को प्रभावित करती है। इन हानिकारक प्रभावों के कारण इन्हें एक साथ नहीं पीना चाहिए।

बीयर और वाइन के लाभ

हाल ही में एक अध्ययन में पाया गया है कि सप्ताह में पांच गिलास से अधिक बीयर या वाइन पीने से आपकी उम्र कम हो सकती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक शराब पीने से दिल का दौरा, ब्रेन हेमरेज और घातक एन्यूरिज्म का खतरा बढ़ जाता है और तो और इंसान इससे मर भी सकता है।

इस धारणा को कि कम मात्रा में शराब पीना दिल और स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, इन तथ्यों ने इस बात को चुनौती दी है। ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने यह अध्ययन किया है।