home page

Wine Beer: शराब पीते वक्त भूलकर भी नही खानी चाहिए ये चीजें, वरना हो सकती है ये बड़ी दिक्क्त

शराब (Alcohol) का सेवन आजकल समाज में एक आम बात सी हो गई है. जो कई बार सामाजिक समारोहों, उत्सवों या व्यक्तिगत पसंद के तौर पर किया जाता है।
 | 
Wine Beer : शराब पीने के बाद दूध ही नहीं इन 4 चीजों से भी करें पर्हेज, पीने वाले जरूर जान लें

शराब (Alcohol) का सेवन आजकल समाज में एक आम बात सी हो गई है. जो कई बार सामाजिक समारोहों, उत्सवों या व्यक्तिगत पसंद के तौर पर किया जाता है। लेकिन शराब पीने के बाद और इसके साथ क्या खाना चाहिए या नहीं, इसका खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि यह सेहत (Health) और सामाजिक जीवन (Social Life) दोनों पर प्रभाव डालता है।

मूंगफली और काजू का सेवन न करें

शराब के साथ मूंगफली (Peanuts) या काजू (Cashews) खाना एक नोर्मल सी बात है। लेकिन इनमें कॉलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा अधिक होती है जो सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसके अतिरिक्त ये भूख को कम कर सकते हैं जो शरीर के लिए अनुचित है।

सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स से बचें

सोडा (Soda) या कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) के साथ शराब पीना खतरनाक हो सकता है क्योंकि ये शरीर से पानी की मात्रा को कम कर देते हैं। इसके बजाय शराब में पानी (Water) या बर्फ (Ice) मिलाकर पीना बेहतर विकल्प है।

ऑयली स्नैक्स से दूर रहें

शराब के साथ ऑयली स्नैक्स (Oily Snacks) खाना एसिडिटी (Acidity) की शिकायत को बढ़ा सकता है। यह अधिक प्यास लगने का कारण बनता है, जिससे लोग अधिक शराब पी लेते हैं।

दूध से बनी चीजें और मिठाई से परहेज करें

दूध (Milk) से बनी चीजें और मिठाई (Sweets) शराब पीने के बाद नहीं खानी चाहिए क्योंकि ये शराब के नशे को दोगुना कर सकती हैं और पाचन प्रक्रिया (Digestive Process) को प्रभावित कर सकती हैं।

शराब पीने के बाद का सेहत पर प्रभाव

शराब पीने के बाद यह पेट और छोटी आंत से होकर खून में मिल जाती है। यदि पेट में पहले से भोजन मौजूद हो तो शराब का अवशोषण धीमा हो जाता है, जिससे नशा धीरे-धीरे चढ़ता है।

खाली पेट और भरे पेट पर शराब का असर

खाली पेट शराब पीने से शराब जल्दी अवशोषित होती है और तेजी से नशा होता है। वहीं भोजन के बाद शराब पीने से इसका असर धीमा होता है।