home page

Wine Beer: शराब की बोतल ढक्कन खुलने के कितने दिनों तक नही होती खराब, जान लो इसके पीछे की सच्चाई

मान लीजिए आपने एक छुट्टी पर डिनर पार्टी रखी है। पार्टी खत्म होने पर आपके किसी दोस्त को किसी दिलचस्प वाइन बॉटल को देख कर उसे टेस्ट करने का मन होता है
 | 
liquorn expiry date how

मान लीजिए आपने एक छुट्टी पर डिनर पार्टी रखी है। पार्टी खत्म होने पर आपके किसी दोस्त को किसी दिलचस्प वाइन बॉटल को देख कर उसे टेस्ट करने का मन होता है।आपके बार काउंटर पर कई दिन तक बची हुई वाइन रखी रहती है। जब आप उसे सहेजने के लिए उठत्ते है तो कई दिन हो चुके होते है। बॉटल को देखते ही आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा: क्या शराब खराब हो सकती है?

लेकिन आपको यकीन नहीं होगा कि शराब खराब हो सकती है। एक रासायनिक घटना जो हवा के संपर्क से इथेनाल को एसीटैल्डिहाइड में बदलती है। यह वाइन बनाने के लिए आवश्यक है।

वाइन बनाने में ऑक्सीकरण होता है। बैरल में ऑक्सीकरण फर्मेंटेशन के दौरान होता है, या कार्किंग के दौरान हवा के प्रवेश से भी हो सकता है। यह बहुत आम है।

शेल्फ लाइफ कितनी होती है ?

वाइन के एक्सपर्ट्स का कहना है कि वाइन की भी एक शेल्फ लाइफ होती है। उन्होंने बताया “ऑक्सीकरण आसानी से वाइन के स्वाद को बदल सकता है, एसिटिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है और इसके स्वाद को सपाट कर सकता है,” । वास्तव में, यह वाइन को सिरके में बदल सकता है। आपकी प्यारी वाइन बासी होकर सिरके की गंध दे सकती है।”

बन जाती है सिरका

बहुत से वाइन निर्माता एसिडिटी प्रिजरवेटिव्स का उपयोग करते हैं, जो वाइन को ऑक्सीकरण से बचाता हैं. कम एसिडिटी वाली वाइन अधिक तेजी से सिरका बन सकती है। बैक्टीरिया शराब की खुली बोतल के संपर्क में आ सकते हैं, जिससे शराब खराब हो सकती है। इससे चिपचिपाहट आ सकती है और इसका स्वाद बदल सकता है।

पीने के लायक लगभग 3 से 5 दिन तक ही रहती है

वाइन खुलने के बाद वह कितने समय तक पीने योग्य रहती है? रेड वाइन, व्हाइट वाइन या रोज वाइन की एक खुली हुई बोतल कितने समय तक चलती है? यह उसमें कितनी एसिडिटी है या उसे कैसे स्टोर किया गया है इस बात पर निर्भर करता है।

तीन से पांच दिनों तक वाइन पीने के लायक रहती है। Experts का कहना है की रेड वाइन को अधिकतर लोग फ्रिज में नहीं रखते जिसकी वजह से ये थोड़ी जल्दी खट्टी हो सकती है।

स्पार्कलिंग वाइन भी जल्दी खराब हो जाती है, इसलिए इसे एक से तीन दिन तक ही रखा जा सकता है । जितनी देर तक स्पार्कलिंग वाइन खुली रहती है, उतनी ही तेज़ी से उसका कार्बोनेशन घटता है।