home page

Wine beer: हर रोज़ शराब पीने वाले भी नही जानते शराब पीने का सही समय, इस तरीके से पीने पर हैंगओवर हो जाएगा कम

Wine beer: यह सर्वविदित है कि शराब (Alcohol) सेहत (Health) के लिए हानिकारक होती है, फिर भी यह दुनिया भर के लोगों की जीवनशैली (Lifestyle) का अभिन्न हिस्सा बन चुकी है।
 | 
right time to drink alcohol

Wine beer: यह सर्वविदित है कि शराब (Alcohol) सेहत (Health) के लिए हानिकारक होती है, फिर भी यह दुनिया भर के लोगों की जीवनशैली (Lifestyle) का अभिन्न हिस्सा बन चुकी है। विशेष अवसरों (Special Occasions) जैसे कि शादियाँ (Weddings), पार्टियाँ (Parties), डिनर (Dinner) और नाइट आउट्स (Night Outs) पर शराब का सेवन आम है। लेकिन जरूरी है कि इसके सेवन से सेहत को होने वाले नुकसान को कम किया जाए।

शराब के सेवन से पहले भोजन

शराब का पहला घूंट जब हम पीते हैं, तो यह सबसे पहले पेट (Stomach) तक पहुंचता है। यदि हमने शराब पीने से पहले कुछ खाया होता है, तो पेट में पहले से ही पचाने की प्रक्रिया (Digestive Process) में भोजन को तोड़ने का काम हो रहा होता है, जिससे शराब शरीर में धीरे अवशोषित (Absorbed) होती है।

खाली और भरे पेट पर शराब का असर

खाली पेट (Empty Stomach) शराब पीने पर यह तेजी से छोटी आंत (Small Intestine) तक पहुंचती है और वहां से खून में मिल जाती है, जिससे जल्दी नशा (Intoxication) होता है। दूसरी ओर अगर हमने शराब पीने से पहले भोजन किया होता है, तो भोजन शराब के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे नशा धीरे धीरे होता है।

शराब और भोजन के बीच संतुलन की आवश्यकता

यह महत्वपूर्ण है कि शराब के सेवन से पहले भोजन (Food) किया जाए। इससे शराब के प्रभाव को कम किया जा सकता है। खाली पेट शराब पीने पर नशा तेजी से होता है और यह सेहत के लिए अधिक हानिकारक हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ (Health Experts) की राय में पीने से पहले कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) और प्रोटीन (Protein) से भरपूर हल्का भोजन और शराब के साथ लाइट स्नैक्स (Light Snacks) खाना चाहिए। यह न केवल नशे को धीमा करता है बल्कि अगले दिन होने वाले हैंगओवर (Hangover) से बचने में भी मदद करता है।