home page

Wine Beer: कांच की बजाय स्टील के ग्लास में शराब पीने से होते है ये नुकसान, पैग बनाने से पहले जान ले ये बातें

आपने लोगों को शराब, बियर, वाइन या अन्य अल्कोहल पीते देखा होगा।  यह बताने की जरुरत कतई नहीं है
 | 
wine-beer-drinking-alcohol-in-a-steel-glass-can-cause-this
आपने लोगों को शराब, बियर, वाइन या अन्य अल्कोहल पीते देखा होगा।  यह बताने की जरुरत कतई नहीं है की एक आदमी के लिए शराब या बियर कितनी मायने रखती है। जब लोग जिंदगी में कुछ खो देते हैं या उदास होते हैं, तो वे अक्सर शराब पीते हैं। इसके अलावा, खुशी में अच्छा जाम छलकाया जाता है। दरअसल, शराब व्हस्की या बियर की गंध, स्वाद, नशा आदि लोगों को अपनी तरफ खींचती है।

आपने शायद फिल्मों में या आम तौर पर देखा होगा कि लोग शराब पीते समय स्टील के गिलास का उपयोग नहीं करते। ग्लास की जगह कांच का इस्तेमाल करते हैं। अब आपके मन में ऐसा सवाल जरूर आया होगा कि आखिर स्ग्राब पीने वाला स्टील का गिलास पास में रहते हुए भी कांच के गिलास में पैग क्यों बनता है? इस लेख में हम आपको बताएंगे कि लोग स्टील के गिलास की बजाय कांच के गिलास में शराब पीना क्यों पसंद करते हैं।

स्टील के गिलास में शराब पीना 

आपने शायद ही स्टील के गिलास में शराब पीते हुए किसी आदमी को देखा होगा। स्टील के गिलास में शराब पीना कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता, सिवाय मज़बूरी की स्थिति में। स्टील के गिलास की जगह प्लास्टिक के गिलास में जैम छलकाते हुए आपने निश्चित रूप से देखा होगा। अब आपको लगता है कि इसकी वजह क्या है? आपको बता दें कि स्टील के गिलास में शराब या बीयर पीने से आपके शरीर पर कोई बुरा असर नहीं होता। जानकारों का कहना है कि स्टील के गिलास में शराब पीने से कोई नुकसान नहीं होता।

शराब सिर्फ स्टील में ही बनती है

फरमेंटिंग टैंक से लेकर फिल्टरिंग उपकरण तक शराब जिन बर्तनों में बने जाती है, वो सभी स्टील के होते हैं। अगर शराब को स्टील में रखने से या स्टील के ग्लास में पीने वाले को कोई नुकसान होता, तो इसे स्टील के बर्तन में बनाया ही नहीं जाता। इसके बावजूद भी ऐसा क्या कारण है कि लोग स्टील के गिलास में शराब पीना नहीं चाहते?

शराब को करते हैं महसूस 

स्टील के गिलास में शराब पीना, अमीर घरों से लेकर फिल्मों में दिखने वाले लोगों के लिए थोड़ा ओहदे से कम है।जानकारों का कहना है कि लोगों के लिए शराब पीने से अधिक महत्वपूर्ण महसूस करना है। स्टील के गिलास में शराब नहीं दिखती, इसलिए शराब पीने का अहसास व्यक्ति को नहीं मिलता। वहीं लोगों का मानना है कि शराब पीते हुए खुद को और दूसरों कोभी दिखनी चाहिए। लोग स्टील के गिलास में शराब पीते हुए उसे देखना और महसूस करना चाहते हैं।