home page

Wine Beer: शराब हमारे शरीर के अंदर जाते ही सबसे पहले करती है ये काम, सच्चाई जानकर तो नही होगा भरोसा

हम सभी ने शराब और दवा से जुड़ी कहावतें सुनी हैं, लेकिन जब वास्तविक जीवन में इन दोनों का मिश्रण किया जाता है, तो यह जानलेवा सिद्ध हो सकता है।
 | 
wine-beer-drinking-alcohol-has-a-fatal-reaction

हम सभी ने शराब और दवा से जुड़ी कहावतें सुनी हैं, लेकिन जब वास्तविक जीवन में इन दोनों का मिश्रण किया जाता है, तो यह जानलेवा सिद्ध हो सकता है। कई लोग शराब पीने के बाद बिना सोचे-समझे दवाएं ले लेते हैं, जो सेहत के लिए घातक साबित हो सकती हैं।

शराब के साथ दवा लेने के जोखिम 

डॉक्टरों का मानना है कि शराब के साथ दवाएं लेना सलाह नहीं दी जाती क्योंकि विभिन्न दवाएं अल्कोहल के साथ अलग-अलग प्रतिक्रिया करती हैं। हालांकि हर दवा से हानि नहीं होती, कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन के बाद आपकी जान को खतरा हो सकता है। 

शराब के बाद दवा न लेने की सलाह 

अगर शराब पीने के बाद आपको अस्वस्थता महसूस हो रही है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन न करें। शराब का हैंगओवर या नशा उतारने के लिए नींबू पानी या देसी नुस्खे अपनाएं, लेकिन पैरासिटामोल जैसी दवाएं सीधे इस्तेमाल न करें। 

शराब के साथ इनसे बचें

दवाओं के अलावा, शराब के साथ दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन न करें क्योंकि यह भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। चॉकलेट और सोडियम युक्त खाने के सेवन से भी बचें। हालांकि, शराब पीते समय ग्रीन सलाद का सेवन सुरक्षित होता है।