home page

29 फरवरी के बाद पेटियम एप्प काम करेगी या नही? करोड़ों यूजर्स को RBI ने दिया बड़ा अपडेट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर अहम कार्रवाई की है, जिसने वित्तीय बाजार में बड़ी हलचल मचा दी है।
 | 
 Which bank does Paytm use

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर अहम कार्रवाई की है, जिसने वित्तीय बाजार में बड़ी हलचल मचा दी है। यह कार्रवाई नियमों का पालन न करने की वजह से की गई है।

पेटीएम ऐप पर कोई असर नहीं

RBI के डिप्टी गवर्नर जे स्वामीनाथन ने स्पष्ट किया कि यह कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर हुई है, न कि पेटीएम ऐप (Paytm App) पर। इसलिए पेटीएम ऐप के संचालन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यह जानकारी उपभोक्ताओं के लिए एक राहत की बात है।

नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई

RBI की यह कार्रवाई नियमों का पालन नहीं करने के चलते की गई है। जब एक अन्य बैंक के साथ पेटीएम वॉलेट के करार को लेकर पूछा गया, तब स्वामीनाथन ने यह भी कहा कि यह उनका बिजनेस डिसीजन है। बैंक को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से मंजूरी लेने के बाद आवश्यक प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

प्रक्रिया पूरी करने के लिए समय

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने जोर देकर कहा कि आरबीआई एक जिम्मेदार रेगुलेटर (Regulator) है और अगर सभी बैंक और एनबीएफसी (NBFC) जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा करते हैं तो कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती। आरबीआई संस्थाओं के साथ द्विपक्षीय आधार पर काम करता है और नियमों के अनुसार प्रक्रिया पूरी करने के लिए पहले समय दिया जाता है।

ग्राहकों के हित में की गई कार्रवाई

शक्तिकांत दास ने यह भी बताया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ की गई कार्रवाई ग्राहकों के हित (Customers' Interest) को ध्यान में रखकर की गई है। आरबीआई ने ग्राहकों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं के आधार पर यह कदम उठाया है और सभी तरह की चिंताओं को दूर करने के लिए अगले हफ्ते एक एफएक्यू (FAQ) जारी करेगा।

शेयर मार्केट पर प्रभाव

आरबीआई की कार्रवाई के बाद पेटीएम के शेयरों में भारी गिरावट (Share Market Impact) देखी गई। हालांकि एक दिन पहले शेयर में तेजी देखी गई थी, लेकिन गुरुवार के कारोबारी सत्र में फिर से इसमें बड़ी गिरावट आई। इस तरह की कार्रवाई से निवेशकों के बीच चिंता का माहौल बना है।