हजार को दिखाने के लिए K शब्द का क्यों होता है इस्तेमाल, जाने इसके पीछे का मजेदार कारण

By Vikash Beniwal

Published on:

आपने अक्सर देखा होगा कि किसी भी संख्या 1000 को दिखाने के लिए अंग्रेजी अक्षर ‘K’ लिखा जाता है। हज़ार को ‘K’ से दर्शाना आजकल बहुत आम है, खासकर इंटरनेट और सोशल मीडिया के जमाने में। लेकिन क्या आपको यह अंदाजा है कि आखिर हज़ार के लिए ‘K’ क्यों लिखा जाता है?

सोशल मीडिया और इंटरनेट पर ‘K’ का उपयोग

आजकल ज़माना इंटरनेट और सोशल मीडिया का है। ऐसे में कहीं भी यूज़र्स की गिनती हो या फिर व्यूज़, यहां तक कि पैसों की गिनती के लिए भी वेबसाइटों पर 1000 नंबर या अंक को अंग्रेजी के अक्षर ‘K’ से दर्शाया जाता है। आमतौर पर ‘M’ का प्रयोग मिलियन के लिए, ‘B’ का प्रयोग बिलियन के लिए किया जाता है। ऐसे में हज़ार के लिए थाउज़ेंड का ‘T’ अक्षर होना चाहिए लेकिन इसे ‘K’ के ज़रिये दिखाया जाता है। आखिर ऐसा क्यों है?

‘K’ का ऐतिहासिक महत्व

K’ का इस्तेमाल केवल ‘1000’ नंबर के लिए ही क्यों किया जाता है? यह जानने के लिए थोड़ा इतिहास में जाना होगा। इसके पीछे की वजह काफी दिलचस्प है। दरअसल, कई पश्चिमी देश ग्रीक, रोमन संस्कृति से काफी प्रभावित थे। हजार के लिए ‘K’ अक्षर का प्रयोग भी रोमन संस्कृति से ही आता है।

ग्रीक भाषा और ‘K’ का उतपन्न

ग्रीक में ‘चिलिओई’ (CHILLOI) का मतलब हजार होता है। वहीं से यह शब्द आया। इसके अलावा, बाइबल में भी ‘K’ शब्द का इस्तेमाल हज़ार के लिए हुआ है। ग्रीक शब्द ‘चिलिओई’ को छोटा करके ‘K’ बनाया गया।

फ्रांसीसी भाषा का असर

फ्रांसीसी लोगों ने ग्रीक शब्द ‘CHILLOI’ को छोटा करके ‘किलो’ कर दिया। उसके बाद किलोमीटर, किलोग्राम आदि का अनुमान लगाया गया। चूंकि किलोग्राम में 1000 ग्राम होता है, ऐसे में हज़ार का साइन ‘K’ बन गया।

वैज्ञानिक और तकनीकी दृष्टिकोण

इस प्रकार ‘किलो’ को ‘K’ प्रतीक दिया गया है। इसके अलावा, मिलियन के लिए ‘M’, बिलियन के लिए ‘B’, ट्रिलियन के लिए ‘T’ है। इसलिए हम हजार के लिए ‘T’ अक्षर का उपयोग नहीं करते हैं बल्कि इसे ‘K’ से दर्शाने लगे। वैज्ञानिक और तकनीकी दृष्टिकोण से भी ‘K’ का उपयोग सुविधाजनक है, क्योंकि यह संक्षिप्त और स्पष्ट होता है।

व्यवसाय और वित्त में ‘K’ का उपयोग

व्यवसाय और वित्त के क्षेत्र में भी ‘K’ का उपयोग बहुत ही सामान्य है। जब हम किसी कंपनी के राजस्व, लाभ या किसी भी आर्थिक आंकड़े की बात करते हैं, तो ‘K’ का प्रयोग करके हजार की संख्या को दर्शाना बहुत ही सुविधाजनक होता है। इससे न केवल जगह बचती है बल्कि संख्याओं को पढ़ना और समझना भी आसान हो जाता है।

संचार में ‘K’ का महत्व

संचार के माध्यमों में भी ‘K’ का उपयोग तेजी से बढ़ा है। समाचार पत्र, मैगज़ीन, और डिजिटल मीडिया में हजार की संख्या को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए ‘K’ का उपयोग किया जाता है। इससे पाठकों को संख्याओं को समझने में आसानी होती है और जानकारी को तेजी से प्रसारित किया जा सकता है।

‘K’ का सांस्कृतिक असर

‘K’ का उपयोग केवल एक तकनीकी या वैज्ञानिक प्रथा नहीं है, बल्कि इसका सांस्कृतिक प्रभाव भी है। ग्रीक और रोमन संस्कृतियों के प्रभाव के कारण ‘K’ का उपयोग हज़ार के लिए करना एक मानक बन गया है। आज यह केवल पश्चिमी देशों में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक सामान्य प्रथा है।

भविष्य में ‘K’ का उपयोग

भविष्य में भी ‘K’ का उपयोग जारी रहेगा। इंटरनेट और डिजिटल मीडिया के बढ़ते उपयोग के साथ, ‘K’ का उपयोग संख्याओं को संक्षिप्त और स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करने के लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाएगा। यह प्रथा न केवल उपयोगी है बल्कि संचार को भी सरल और प्रभावी बनाती है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.