home page

भैंस का दूध तो सफेद फिर गाय का क्यों होता है पीला, जाने इसके पीछे की असली वजह

दूध (Milk) को अक्सर संपूर्ण आहार (Complete Diet) के रूप में देखा जाता है। इसकी विशेषताओं के चलते डॉक्टर (Doctors) भी हर उम्र के व्यक्तियों को दूध पीने की सलाह (Advice) देते हैं।
 | 
why milk is white in Colour why is milk white in Colour

दूध (Milk) को अक्सर संपूर्ण आहार (Complete Diet) के रूप में देखा जाता है। इसकी विशेषताओं के चलते डॉक्टर (Doctors) भी हर उम्र के व्यक्तियों को दूध पीने की सलाह (Advice) देते हैं। विशेष रूप से गाय का दूध (Cow's Milk) कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है।

इसमें कैंसर (Cancer) के खतरे को कम करने की क्षमता के साथ-साथ उच्च मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) और विटामिन ए (Vitamin A) पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी (Eyesight) को सुधारने में मदद करते हैं।

गाय के दूध का रहस्यमयी पीलापन

आपने कभी सोचा है कि गाय का दूध सफेद (White) क्यों नहीं होता? Fonterra के वैज्ञानिकों के अनुसार दूध में मौजूद कैल्शियम (Calcium) और प्रोटीन (Protein) की वजह से यह सफेद होता है। 'कैसीन' (Casein) नामक प्रोटीन ज्यादातर दूध को सफेद बनाता है, लेकिन गाय के दूध में कैरोटीन (Carotene) नामक प्रोटीन की मौजूदगी के कारण उसमें हल्का पीलापन (Yellow Tint) आ जाता है।

चारे का महत्वपूर्ण योगदान

दूध के पीलेपन की डिग्री गाय को दिए जाने वाले चारे (Fodder) पर भी निर्भर करती है। पौधों में प्रोविटामिन (Provitamin) जिसे कैरोटिनॉयड (Carotenoids) कहा जाता है, के सेवन से जानवरों में विटामिन ए (Vitamin A) का निर्माण होता है। ये कैरोटिनॉयड ही फलों और सब्जियों (Fruits and Vegetables) में नारंगी और पीले रंग का कारण बनते हैं।

प्रोटीन और फैट की भूमिका

सफेद दूध में 'कैसीन' प्रोटीन, कैल्शियम और फॉस्फेट (Phosphate) के संयोजन से मिसेली (Micelle) नामक छोटे-छोटे कण बनाता है, जिससे दूध सफेद दिखाई देता है। दूध में फैट (Fat) की अधिकता भी इसके सफेद रंग में योगदान देती है। जब प्रकाश (Light) मिसेली पर पड़ता है, तो वह अपवर्तित होकर बिखर जाता है, जिससे दूध सफेद नजर आता है।