home page

शराब पीने के बाद कुछ लोगों के मुंह और शरीर से क्यों आती है बदबू, जाने क्या कहते है एक्स्पर्ट्स

फेस्टिव सीजन (Festive Season) का आगमन होते ही खुशियों और सेलिब्रेशन का दौर शुरू हो जाता है। विशेषकर दिवाली (Diwali) के आसपास दिल्ली (Delhi) सहित पूरे देश में शराब (Alcohol) की खपत में अचानक से बढ़ोतरी देखी जाती है।
 | 
smell of alcohol from mouth

फेस्टिव सीजन (Festive Season) का आगमन होते ही खुशियों और सेलिब्रेशन का दौर शुरू हो जाता है। विशेषकर दिवाली (Diwali) के आसपास दिल्ली (Delhi) सहित पूरे देश में शराब (Alcohol) की खपत में अचानक से बढ़ोतरी देखी जाती है। आंकड़े बताते हैं कि दिवाली से पहले के दो दिनों में लगभग 35 लाख बोतलें (Bottles) शराब की खपत हो जाती है। यह आंकड़ा समाज में इसके प्रचलन को दर्शाता है।

शराब से निकलने वाली बदबू

पीने के बाद व्यक्तियों से आने वाली शराब की बदबू (Alcohol Smell) न केवल उनके के लिए अजीब होती है, बल्कि आसपास के लोगों के लिए भी असुविधाजनक स्थिति उत्पन्न करती है। इससे न केवल सामाजिक संबंधों में तनाव आता है, बल्कि व्यक्ति की समाज में इज्जत पर भी असर पड़ता है।

शराब की दुर्गंध के कारण

जब कोई शराब (Alcohol) पीता है तो उसका शरीर इसे जहरीला पदार्थ (Toxic Substance) मानता है और इसे बाहर निकालने की कोशिश करता है। इस प्रक्रिया में लिवर (Liver) की मुख्य भूमिका होती है। इसके बाद शराब का एक हिस्सा यूरीन

(Urine) के जरिए बाहर निकलता है, जबकि बाकी हिस्सा खून (Blood) में मिल जाता है। फेफड़ों (Lungs) से सांस छोड़ते समय यह दुर्गंध (Odor) बाहर आती है, जो न केवल मुंह से बल्कि पूरे शरीर से महसूस की जा सकती है।

मुंह के बैक्टीरिया और शराब की दुर्गंध

मुंह में मौजूद बैक्टीरिया (Bacteria) भी शराब पीने के बाद उत्पन्न दुर्गंध के लिए जिम्मेदार होते हैं। शराब का सेवन करने से गुड और बैड बैक्टीरिया के संतुलन में गड़बड़ी आ जाती है, जिससे मुंह की बदबू (Bad Breath) में बढ़ोतरी होती है।

दुर्गंध से निजात के उपाय

आम धारणा के विपरीत मिंट (Mint), चूइंग गम (Chewing Gum), और पुदीना (Peppermint) जैसी चीजें केवल कुछ देर के लिए ही राहत प्रदान करती हैं। वास्तव में बदबू को कम करने के लिए सीमित मात्रा में शराब का सेवन (Moderate Drinking), भरपूर पानी पीना (Hydration), नहाना (Showering), अच्छे टूथपेस्ट (Toothpaste) से ब्रश करना और माउथवॉश (Mouthwash) का उपयोग करना जैसे उपाय कारगर साबित होते हैं।

खाने-पीने का दुर्गंध पर प्रभाव

एक्सपर्ट्स (Experts) का मानना है कि कॉफी (Coffee), गार्लिक ब्रेड (Garlic Bread), पीनट बटर (Peanut Butter) और सिनेमन स्टिक (Cinnamon Stick) जैसे खाद्य पदार्थ शराब की दुर्गंध को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि ये उपाय भी केवल सीमित राहत प्रदान करते हैं।