home page

प्लास्टिक के कुछ कपों पर क्यों बनी होती है ये खास लाइनें, इसके पीछे का मतलब जानकर तो होगी हैरानी

प्लास्टिक के कप (Plastic Cups) हमारे जीवन में एक अहम वस्तु बन चुके हैं. खासकर पार्टियों (Parties) में इनका उपयोग बेहद आम है।
 | 
some-plastic-cups-understand-what-is-their-wor

प्लास्टिक के कप (Plastic Cups) हमारे जीवन में एक अहम वस्तु बन चुके हैं. खासकर पार्टियों (Parties) में इनका उपयोग बेहद आम है। ये कप न सिर्फ पेय पदार्थों को सर्व करने के लिए सुविधाजनक होते हैं, बल्कि इनका निर्माण और निपटान भी आसान होता है।

ट्विटर पर वायरल हो रहे पोस्ट

आजकल ट्विटर (Twitter) पर एक रोचक विषय चर्चा का केंद्र बना हुआ है। लोग सोलो कप्स (Solo Cups) पर बनी लाइन (Lines) के पीछे के फ़ैक्ट को लेकर अपने-अपने विचार शेयर कर रहे हैं। कुछ का मानना है कि ये लाइनें विभिन्न प्रकार के पेय (Beverages) को मापने के लिए होती हैं, जबकि अन्य इसे मात्र एक मिथक (Myth) मानते हैं।

लाइनों का वास्तविक उद्देश्य

वॉशिंगटन पोस्ट (Washington Post) की एक रिपोर्ट के अनुसार सोलो कप पर बनी इन लाइन का असली उद्देश्य पेय पदार्थों को मापना नहीं, बल्कि इन्हें बेहतरीन इंजीनियरिंग (Engineering) का परिणाम माना जाता है। ये लाइनें उंगलियों को फिसलने से रोकने (Grip) और कप के काम करने के पर्फ़ॉर्मन्स को बढ़ाने में मदद करती हैं।

प्लास्टिक कप का इतिहास और विकास

सोलो कप कंपनी (Solo Cup Company) ने पहले कागज के कप बनाए थे, लेकिन 1970 के दशक में प्लास्टिक के कपों का विकास किया। इस इनोवेशन ने पार्टियों और समारोहों में कपों के उपयोग को एक नई दिशा प्रदान की।