home page

भारत के फेमस कनॉट का कौन हैं असली मालिक, हर महीने करोड़ों में मिलता है किराया

यदि कोई दिल्ली का वासी हो या न हो लगभग सभी लोग कनॉट प्लेस या सीपी के बारे में तो जानते ही हैं. कई लोग कनॉट प्लेस को दिल्ली का दिल भी कहते हैं
 | 
भारत के फेमस कनॉट का कौन हैं असली मालिक

यदि कोई दिल्ली का वासी हो या न हो लगभग सभी लोग कनॉट प्लेस या सीपी के बारे में तो जानते ही हैं. कई लोग कनॉट प्लेस को दिल्ली का दिल भी कहते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां एक पूरा छोटा दिल्ली शहर बसता है. यहां आपको हर प्रकार की चीज और पूरे दिल्ली शहर में मिलने वाली चीजों के नमूने दिख जाएंगे. 

यहां पर आपको हर दम पर अलग- अलग चीज देखने को मिलेगी. यही कारण है कि दूर देश से आने वाले पर्यटक भी इस स्थान पर जाना पसंद करते हैं. साथ में आपको इस जगह पर घूमके यह पता चलेगा कि यहां पर छोटा देश ही बसा हुआ है क्योंकि यहां कन्याकुमारी तक से भी लोग चीज खरीदने आते हैं. परंतु क्या आप जानते हैं कि कनॉट प्लेस में जो दुकाने हैं, उनका किराया लाखों रुपए है. आखिर यह छोटा सा कनॉट प्लेस इतना प्रसिद्ध क्यों है? और कौन है इसका मालिक? जो हर महीने करोड़ों रुपए वसूलता है.

अंग्रेजों ने बसाया था इसे

आपको बता दे इस छोटे से शहर को 1929 में बसाया गया था, यह 5 साल में बनकर तैयार हुआ था और अंग्रेजों ने इसका नाम अपने ब्रिटिश शाही व्यक्ति ड्यूक ऑफ़ कनॉट और स्टेथर्न के नाम पर रखा था. आपको बता दे कि इस सुंदर शहर के वास्तुकला का निर्माण रोबोर्ट टोर रसेल द्वारा किया गया है.

इसकी प्रेरणा उन्होंने इंग्लैंड में बनी सुंदर शहरों से ली थी. उन्होंने इंग्लैंड के रॉयल क्रिसेंट और रोमन कॉलोसियम से प्रेरणा लेकर इसका निर्माण किया था. आपको बता दे कि इस सुंदर शिल्पकारी का नतीजा यह है कि कनॉट प्लेस आज दुनिया की सबसे महंगी शहरों में से एक है और यहां पर जमीन खरीदना सिर्फ उद्योगपति और करोड़पति लोगों की ही बस की बात है.

कौन है कनॉट प्लेस का मालिक

आपको बता दे की आधिकारिक तौर पर भारत सरकार कनॉट प्लेस की मालिक है परंतु सोशल मीडिया पर ऐसे कई दावे किए जाते हैं कि कनॉट प्लेस का मालिक कोई एक व्यक्ति है, जबकि ऐसा नहीं है आजादी से पहले कनॉट प्लेस कुछ रूपों में दुकान किराए पर दी जाती थी

अब इसका किराया वसूलने का कार्य पुरानी दिल्ली किराया अधिनियम के तहत किया जाता है. परंतु इसकी सुंदरता और भव्यता को देखकर लोगों का मानना है कि इसका किराया लाखों रुपए में होगा. लोगों का तो यह भी कहना है कि कनॉट प्लेस का मालिक कोई अमीर उद्योगपति होगा.