home page

घर का कबाड़ साफ करते वक्त लड़के के हाथ लगी 60 साल पुरानी पासबुक, रद्दी सी पासबुक ने लड़के को बना दिया करोड़पति

चिली के निवासी एक्सेकिल हिनोजोसा (Exequiel Hinojosa) के लिए एक सामान्य दिन अचानक अनलिमिटेड खुशियों का कारण बन गया।
 | 
 Chile Million Dollar Pass book

चिली के निवासी एक्सेकिल हिनोजोसा (Exequiel Hinojosa) के लिए एक सामान्य दिन अचानक अनलिमिटेड खुशियों का कारण बन गया। जब उन्हें अपने पिता के पुराने कबाड़ (Junk) में छिपा एक अनमोल खजाना मिला। इस खजाने में कोई हीरे-जवाहरात नहीं, बल्कि उनके पिता की 60 साल पुरानी बैंक पासबुक (Chile Million Dollar Passbook) थी।

बैंक पासबुक निकली दौलत का खजाना

उन्हें यह पासबुक घर की सफाई के दौरान मिली, जो अन्य लोगों को कचरा लग सकती थी। लेकिन इस पासबुक के अंदर छिपा था उनके पिता का 1960-70 के दशक का बैंक खाता, जिसमें 1.40 लाख पेसो (Chilean Currency) जमा थे। यह राशि उस समय के हिसाब से काफी ज्यादा थी।

करोड़पति बनने की उम्मीद और निराशा

इस पासबुक की खोज से एक्सेकिल को लगा कि वे करोड़पति (Millionaire) बन गए हैं। लेकिन उनकी खुशी पर ग्रहण लगा, जब पता चला कि वह बैंक तो काफी समय पहले बंद हो चुका था। बैंक के बंद होने के कारण पैसे मिलने की संभावना लगभग नामुमकिन थी।

एक शब्द से जागी उम्मीद की किरण

एक्सेकिल ने जब पासबुक पर 'स्टेट गारंटीड' (State Guaranteed) शब्द देखा, तो उनसे इससे एक नई उम्मीद की किरण दिखाई दी. दरअसल इसका मतलब था कि अगर बैंक भुगतान करने में असमर्थ होता है तो सरकार उसका भुगतान करेगी।

कानूनी लड़ाई और अदालती जीत

जब एक्सेकिल ने सरकार से पैसे की मांग की और सरकार ने इनकार किया, तो उन्होंने कानूनी रास्ता अपनाया। उन्होंने अदालत (Court) में दलील दी कि यह राशि उनके पिता की मेहनत की कमाई है और सरकार ने इसके भुगतान की गारंटी दी है। अदालत ने एक्सेकिल के पक्ष में फैसला सुनाते हुए सरकार को ब्याज और महंगाई भत्ते सहित 1 बिलियन पेसो यानी 1.2 मिलियन डॉलर की राशि उन्हें लौटाने का आदेश दिया।