home page

रेल्वे सफर में कौनसी सीट लेने में है ज्यादा फायदा, जाने लम्बे सफर के हिसाब से कौनसा सीट है ज्यादा कंफर्टेबल

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की यात्रा अनेक भारतीयों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
 | 
रेल्वे सफर में कौनसी सीट लेने में है ज्यादा फायदा

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की यात्रा अनेक भारतीयों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस यात्रा को आरामदायक (Comfortable) बनाने में सीट का सही चयन करना एक अहम रोल निभाता है। आइए जानते हैं कि रेलवे की यात्रा में कौन सी सीट आपके लिए सबसे बेहतर हो सकती है।

खिड़की वाली सीट

खिड़की वाली सीट (Window Seat) विशेषकर बच्चों और उन लोगों को बेहद पसंद आती है जिन्हें यात्रा के दौरान प्रकृति के नजारे देखने का शौक होता है। इस सीट पर बैठकर आप न केवल बाहर के दृश्यों का आनंद (Enjoy) उठा सकते हैं बल्कि यात्रा के दौरान ताजी हवा (Fresh Air) का भी आनंद ले सकते हैं।

लोअर बर्थ है आरामदायक

लोअर बर्थ (Lower Berth) खासकर बुजुर्गों और उन लोगों के लिए बेहतर होती है जिन्हें ऊपर चढ़ने और उतरने में समस्या (Problem) होती है। इस सीट पर आप बिना किसी परेशानी के बैठ सकते हैं और सो सकते हैं। भारतीय रेलवे इस सीट के लिए विशेष रूप से बुजुर्गों को प्राथमिकता (Priority) देती है।

अपर बर्थ पर बिना रोकटोक आराम

कई यात्री अपर बर्थ (Upper Berth) को पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें बिना किसी रोकटोक के आरामदायक नींद लेने का मौका देती है। इस सीट पर आप अपने सफर (Journey) को आराम से बिता सकते हैं, बिना इस चिंता के कि कोई आपको बार-बार परेशान करेगा।

मिडिल ब है सोने के लिए सही 

मिडिल बर्थ (Middle Berth) को अधिकतर लोग कम पसंद करते हैं क्योंकि यह आरामदायकता के मामले में थोड़ी कम होती है। हालांकि यह सीट उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है जिन्हें केवल सोने (Sleep) की आवश्यकता होती है।