home page

सब्जियों का राजा आलू खाने से वजन बढ़ता है या नही, जाने इसके पीछे की क्या है सच्चाई

आलू की हर सब्जी के साथ अच्छी दोस्ती है। आलू लगभग सभी हरी सब्जियों के साथ बनाया जाता है। ज्यादातर घरों में आलू (potato) का उपयोग किया जाता है
 | 
potato facts potato the king

आलू की हर सब्जी के साथ अच्छी दोस्ती है। आलू लगभग सभी हरी सब्जियों के साथ बनाया जाता है। ज्यादातर घरों में आलू (potato) का उपयोग किया जाता है, किसी भी उम्र के व्यक्ति को आलू की सब्जी बहुत पसंद आती है। यह विश्व भर में सबसे लोकप्रिय सब्जी मानी जाती है। कुछ लोग इसे फ्राई करके, कुछ ग्रिल करके, तो कुछ उबाल कर भी खाते हैं।

शहरों और गांवों में महिलाएं खुद ही आलू चिप्स बनाती हैं और सबको खिलाती हैं। बच्चों से लेकर बुढ़े तक सभी लोग आलू खाते हैं, लेकिन कुछ लोग कहते है की आलू को ज्यादा खाने से मोटापा (Fat) बढ़ता है। इस बारे में कितनी सच्चाई है चलिए जानते है।

आलू खाने से क्या बढ़ता है मोटापा?

आइए जानते हैं कि आलू खाने से मोटापा और वजन दोनों बढ़ता है या नहीं। आलू के बारे में जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट ने बहुत कुछ बताया है। न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि आलू में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट दोनों की मात्रा अधिक होती है। इसमें फाइबर, मैंगनीज, विटामिन B6, विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी हैं। आलू में प्रतिरोधी प्रकार का स्टार्च भी होता है, जो आंतों की सुरक्षा करता है।

आलू से जुडी जानकारी

आलू में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं।इसके बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन आलू कब खराब कहा जाता है, इसके बारे में भी जान लेते हैं। नूडल्स जैसे प्रोसेस्ड फूड में अगर आलू बदल जाता है तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके बाद, यह वजन बढ़ा सकता है।

रखे इन बातो ध्यान

कई न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार, ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड अनहेल्दी होते हैं। भले ही वो हेल्दी फूड आइटम हो। इसी सूची में इंस्टेंट नूडल भी शामिल हैं। इंस्टेंस नूडल में 950 ग्राम सोडियम है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसमें केमिकल, प्रिजर्वेटिव, एसिडिटी नियंत्रक, थिकनेस, एंटी-केकिंग एजेंट, आर्टिफिशियल कलर और ह्यूमेक्टेंट भी होते हैं। ऐसे में हमें जानना चाहिए कि घर की आलू से बनी सब्जी खानी चाहिए या फिर इसे फूड में बदलना चाहिए। यह ध्यान रखना चाहिए कि आलू को वैगिटबल सब्जी के साथ मिलाने के दौरान प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए।