home page

मोबाइल चार्जर खरीदने जाए तो इन बातों का रखे ध्यान, डूप्लिकेट चार्जर देक़र नही लगेगा चूना

आज के डिजिटल युग में मोबाइल फोन (Mobile Phone) हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। इसके साथ ही मोबाइल चार्जर (Mobile Charger) की आवश्यकता और महत्व भी उतना ही बढ़ गया है।
 | 
मोबाइल चार्जर खरीदने जाए तो इन बातों का रखे ध्यान

आज के डिजिटल युग में मोबाइल फोन (Mobile Phone) हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। इसके साथ ही मोबाइल चार्जर (Mobile Charger) की आवश्यकता और महत्व भी उतना ही बढ़ गया है। लेकिन बाजार में नकली चार्जर (Fake Chargers) की भरमार ने उपभोक्ताओं के लिए असली और अच्छी क्वालिटी के चार्जर की पहचान करना मुश्किल बना दिया है।

अच्छे चार्जर की पहचान कैसे करें?

अगर आप बाजार से चार्जर खरीदने जा रहे हैं और आपके पास ओरिजिनल चार्जर (Original Charger) खरीदने का बजट नहीं है, तो आपको कुछ खास निशानों की मदद से सही चार्जर चुनने की आवश्यकता होती है।

क्वालिटी का संकेत

चार्जर के पीछे मौजूद दो स्क्वायर का शेप (Square Shape) यह दर्शाता है कि चार्जर अच्छी क्वालिटी के मटेरियल से बना है। यह निशान आपको यह विश्वास दिलाता है कि चार्जर लम्बे टाइम तक उपयोग के लिए सही होगा।

8 अंक वाली निशानी

एक और महत्वपूर्ण निशान है 8 अंकों वाला चिन्ह (8 Digit Code)। यह कोड उन चार्जरों पर लिखा होता है जो बेहतरीन क्वालिटी के होते हैं। इस कोड की मदद से आप BIS (Bureau of Indian Standards) की वेबसाइट पर जाकर चार्जर से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

BIS केयर है विश्वसनीयता की कसौटी

जब आप इस 8 अंकों वाले कोड को BIS केयर की वेबसाइट पर डालते हैं, तो आपको चार्जर के निर्माण, मटेरियल और कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है। इससे आप यह भी जान पाते हैं कि चार्जर कितना सुरक्षित और विश्वसनीय (Safe and Reliable) है।