home page

किन्नरो को किन चीजों का दान करने से चमक उठती है किस्मत, भूलकर भी दान मत करना ये चीजें

भारतीय समाज में किन्नरों (Transgender Community) को एक विशेष स्थान प्राप्त है। विवाह और अन्य मंगल अवसरों पर उनके आशीर्वाद को शुभ और सौभाग्यशाली माना जाता है।
 | 
Spiritual News in Hindi

भारतीय समाज में किन्नरों (Transgender Community) को एक विशेष स्थान प्राप्त है। विवाह और अन्य मंगल अवसरों पर उनके आशीर्वाद को शुभ और सौभाग्यशाली माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं (Religious Beliefs) के अनुसार किन्नरों द्वारा दिया गया आशीर्वाद व्यक्ति के लिए सुख-समृद्धि (Prosperity) लेकर आता है।

किन्नरों को दान में क्या दें?

किन्नरों का सम्बंध बुध ग्रह (Mercury Planet) से माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार बुध ग्रह की मजबूती के लिए किन्नरों को हरे रंग के वस्त्र (Green Clothes) दान करना शुभ माना गया है। ऐसे दान से न केवल व्यक्ति की

कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है बल्कि सुख-समृद्धि का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त चावल (Rice) और ढोलक (Drum) का दान भी शुभ माना जाता है, जिससे मां लक्ष्मी की कृपा और कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है।

आर्थिक स्थिति में सुधार

सुपारी (Betel Nut) और सिक्का (Coin) किन्नरों को दान करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति (Financial Condition) में सुधार होने की मान्यता है। व्यक्ति अपनी क्षमता अनुसार पैसे, कपड़े और बर्तन आदि भी दान कर सकता है। ऐसा करने से व्यक्ति के सभी कार्य सफल होने लगते हैं और उसे किन्नरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

दान में क्या न दें?

किन्नरों को प्लास्टिक की चीजें, पुराने वस्त्र, तेल और झाड़ू आदि दान के रूप में देना अशुभ (Inauspicious) माना जाता है। इसके विपरीत यदि किन्नर खुश होकर आपको 1, 2, 5 या 10 रुपए का सिक्का वापस लौटाते हैं, तो यह व्यक्ति के लिए सौभाग्य का प्रतीक (Symbol of Luck) माना जाता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। DHARATALTV.COM इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)