home page

Mahindra की Black Scorpio खरीदने के लिए महीने की कितनी होनी चाहिए सैलरी, जाने हर महीने कितना बनेगा EMI

Mahindra Scorpio देश में एक लोकप्रिय एसयूवी है। बहुत से लोग इसे खरीदना चाहते हैं। कई लोग इसके लिए  फिक्स्ड सैलरी वाली नौकरी करेंगे। 
 | 
Black Scorpio

Mahindra Scorpio देश में एक लोकप्रिय एसयूवी है। बहुत से लोग इसे खरीदना चाहते हैं। कई लोग इसके लिए  फिक्स्ड सैलरी वाली नौकरी करेंगे। हम आज यह जानने की कोशिश करेंगे कि क्या उन्हें महिंद्रा स्कॉर्पियो खरीदना चाहिए या नहीं। यहां हम आपको बताएंगे कि महिंद्रा स्कॉर्पियो खरीदने के लिए कम से कम कितना पैसा चाहिए। पहले हम इस एसयूवी की कीमत के बारे में जानते हैं।

क्या कीमत है?

Mahindra Scorpio-N और Mahindra Scorpio-Classic दो मॉडल हैं जो फिलहाल उपलब्ध हैं। इन दोनों की एक्स-शोरूम कीमत 13 लाख रुपये है। हम उदाहरण के लिए Scorpio Classic के मूल मॉडल को लेते हैं। 13 लाख रुपये का यह वेरिएंट दिल्ली में 15.81 लाख रुपये का ऑन-रोड खर्च करेगा। 1.67 लाख का RTO, लगभग 88 हजार का इंश्योरेंस और 27 हजार के अतिरिक्त चार्जेज इसमें शामिल हैं। 

अब हम मान लेते हैं कि आप कार खरीदने के लिए 20 प्रतिशत या 3 लाख रुपये की कमी कर देते हैं जो फाइनेंस रूल के अनुरूप होना चाहिए। हम भी 5 वर्ष की लोन अवधि और बैंक की ब्याज दर 9 प्रतिशत मान लेते हैं। ऐसे में आपकी मासिक EMI लगभग 26,500 रुपये की होगी। 

अब फाइनेंस नियम कहते हैं कि कार ईएमआई आपकी मासिक आय के 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी आपको 2.6 लाख रुपये प्रति महीना की ईएमआई चुकानी चाहिए। यदि आप इतनी ईएमआई चुकाने में सक्षम नहीं हैं, तो डाउन पेमेंट का अमाउंट बढ़ाया जाएगा।