home page

भारत में 5 रुपए वाला पारले जी का दुबई में कितना है कीमत, रेट सुनकर तो आप भी नही कर पाएंगे यकीन

भारतीय घरों में सुबह की चाय का सबसे अच्छा साथी पारले जी बिस्किट (Parle-G Biscuit) न केवल भारत में बल्कि विश्वभर में अपनी मिठास और सादगी के लिए प्रसिद्ध है।
 | 
Parle g Biscuit in dubai

भारतीय घरों में सुबह की चाय का सबसे अच्छा साथी पारले जी बिस्किट (Parle-G Biscuit) न केवल भारत में बल्कि विश्वभर में अपनी मिठास और सादगी के लिए प्रसिद्ध है। आइए जानते हैं कि कैसे यह साधारण बिस्किट वैश्विक स्तर पर भारतीय प्रवासियों (Indian Diaspora) के दिलों में अपनी जगह बना रहा है।

दुबई में पारले जी की पॉप्युलैरिटी

दुबई (Dubai) जो कि विश्वभर के लोगों का पसंदीदा टुरिस्ट प्लेस है, में पारले जी बिस्किट भारतीय समुदाय (Indian Community) के बीच खासा लोकप्रिय है। 50 ग्राम वाले पारले जी के 24 पैकेट वहां 8.25 दीरम (Dirhams) में मिलते हैं। इससे ये बात तो साफ़ है कि भारतीय प्रोडक्ट किस तरह विदेशों में भी अपनी पहचान बना रहे हैं।

भारत और दुबई के मूल्य अंतर

भारत में 50 ग्राम पारले जी की कीमत मात्र 5 रुपये (Rupees) होती है, जबकि दुबई में इसका मूल्य थोड़ा अधिक है। यह अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग (International Marketing) और निर्यात लागत (Export Cost) के बीच के अंतर को दर्शाता है। इससे यह भी पता चलता है कि विदेशों में भारतीय प्रॉडक्ट्स की डिमांड उनके मूल्य वर्धन के साथ बनी रहती है।

अमेरिका में पारले जी का मूल्य

अमेरिका (USA) में भी पारले जी की डिमांड कम नहीं है। वहां 1 डॉलर (Dollar) में 56.5 ग्राम के 8 पैक पारले जी मिल जाते हैं, जो कि भारतीय मूल्य की तुलना में करीब 10 रुपये प्रति पैक के हिसाब से पड़ता है। यह दर्शाता है कि विदेशी बाजारों (Foreign Markets) में भारतीय प्रॉडक्ट्स का मूल्यांकन कैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है।

वैश्विक स्तर पर पारले जी की डिमांड

पारले जी बिस्किट की वैश्विक डिमांड (Global Demand) न केवल इसकी स्वादिष्टता और क्वालिटी के कारण है, बल्कि इसके पीछे भारतीय संस्कृति (Indian Culture) और नॉस्टैल्जिया (Nostalgia) का भाव भी एक महत्वपूर्ण कारण है। विदेशों में रह रहे भारतीय इसे अपने घर के स्वाद के रूप में देखते हैं।