home page

वाहनों में इस्तेमाल होने वाला फ्यूल और नोर्मल फ्यूल में क्या है अंतर, जाने हवाई जहाज में डलने वाला फ्यूल की कितनी है कीमत

Jet Fuel vs Normal Fuel: अक्सर लोगों का मानना होता है कि हवाई जहाज (Aircraft) और कार, ट्रक (Cars, Trucks) में इस्तेमाल होने वाला फ्यूल (Fuel) एक समान होता है।
 | 
_Jet fuel vs normal fuel vs diesel fuel

Jet Fuel vs Normal Fuel: अक्सर लोगों का मानना होता है कि हवाई जहाज (Aircraft) और कार, ट्रक (Cars, Trucks) में इस्तेमाल होने वाला फ्यूल (Fuel) एक समान होता है। यह सोचना गलत है। हवाई जहाज और जमीनी वाहनों में इस्तेमाल होने वाले फ्यूल में मौलिक अंतर (Fundamental Differences) होते हैं, जिसमें ज्वलनशीलता (Flammability), ऊर्जा दक्षता (Energy Efficiency) और कीमत (Price) शामिल हैं।

हवाई जहाज के फ्यूल की विशेषताएं

हवाई जहाज के फ्यूल को विशेष रूप से तैयार किया जाता है ताकि यह ज्यादा कुशलता के साथ काम कर सके। हवाई जहाजों में प्रयोग होने वाला फ्यूल अत्यधिक ज्वलनशील (Highly Flammable) होता है और इससे अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है।

इसके अलावा यह फ्यूल बहुत कम तापमान (Low Temperatures) पर भी जमता नहीं है, जिससे यह ऊंचाई पर भी कुशलतापूर्वक काम कर सकता है। हवाई जहाज के फ्यूल की विशेषताएं इसे विमानन (Aviation) के लिए परफ़ेक्ट बनाती हैं।

पेट्रोल और डीजल के फ्यूल

दूसरी ओर नॉर्मल फ्यूल जैसे कि पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) जमीनी वाहनों में प्रयोग किए जाते हैं। ये फ्यूल हवाई जहाज के फ्यूल की तुलना में कम ज्वलनशील (Less Flammable) होते हैं और धीमी गति से जलते हैं। इसके अलावा ये कम तापमान पर जम सकते हैं, जिससे इन्हें ऊंचाई पर काम करने में समस्या हो सकती है।

सुरक्षा और आर्थिक पहलू

हवाई जहाज के फ्यूल का ट्रांसपोर्ट और स्टोरेज सावधानी के साथ किया जाता है, क्योंकि ये अत्यधिक ज्वलनशील होता है। इसके विपरीत पेट्रोल और डीजल को आम लोगों की पहुंच में रखा जाता है। हवाई जहाज के फ्यूल की हाई प्राइस इसकी जटिल निर्माण प्रक्रिया (Complex Manufacturing Process) और उच्च दक्षता को दर्शाती है। जबकि नॉर्मल फ्यूल की कम कीमत (Lower Price) इसकी सरल निर्माण प्रक्रिया और हर जगह उपलब्धता को ज़ाहिर करती है।