home page

गैस सिलेंडर पर लिखी हुई एक्सपायरी डेट का क्या होता है काम, रख ले ध्यान वरना हो सकता है लाखों का नुकसान

आज इंसानों की लाइफ में कई ऐसी चीजें शामिल हो गई हैं जो उनके जीवन को आसान बना रहे हैं।
 | 
गैस सिलेंडर पर लिखी हुई एक्सपायरी डेट का क्या होता है काम

आज इंसानों की लाइफ में कई ऐसी चीजें शामिल हो गई हैं जो उनके जीवन को आसान बना रहे हैं। लोगों को कुछ समय पहले तक उपले और लकड़ी पर खाना बनाना पड़ता था। लेकिन आज अधिकांश घरों में गैस सिलिंडर लगा हुआ है।

समय के साथ इसमें भी सुधार हुआ है। अब पाइपलाइन से गैस कई जगहों पर दी जाती है। यानी सिलिंडर को भी परेशानियों से छुटकारा मिल गया है। लेकिन अगर आज भी आपके किचन में सिलिंडर लगा है, तो आपके लिए यह खबर है।

क्या आप जानते हैं कि किस सिलिंडर की एक्सपायरी डेट है? हाँ, हर सिलिंडर की समाप्ति तिथि होती है। लोग इसे नहीं जानते। इस तिथि को देखना बहुत महत्वपूर्ण है। आप एक बड़ी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं अगर आपने किचन में एक खराब सिलिंडर लगाया है। आइये बताओ कि आप इस तिथि का पता कैसे लगा सकते हैं?

यहां लिखी होती है डेट

आगे से किसी भी सिलिंडर को खरीदते समय, उसमें एक्सपायरी डेट लिखी होनी चाहिए। सिलिंडर के ऊपर एक संख्या है। शायद A-26। इसमें से एक महीने और दूसरा 26 साल है। जनवरी से मार्च A, अप्रैल से जून B, जुलाई से सितंबर C और अक्टूबर से दिसंबर D सिलिंडर पर दिखाई देते हैं। यानी अगर आपके सिलिंडर पर A-26 लिखा है, तो यह जनवरी 2026 में समाप्त हो जाएगा। ऐसे में, अब से हर बार जब भी आप सिलिंडर खरीदते हैं, इसकी एक्सपायरी डेट को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।