home page

मालगाड़ी के गार्ड वाले डिब्बे में क्या होती है सुविधाएं, क्या सच में बिना लाइट और पंखे के बैठता है गार्ड

लोगों को रेलवे से जुड़ी कई ऐसी बाते हैरान करती हैं। लोग इन अजीब बातों को जानकर आश्चर्यचकित हो जाते हैं।
 | 
मालगाड़ी के गार्ड वाले डिब्बे में क्या होती है सुविधाएं

लोगों को रेलवे से जुड़ी कई ऐसी बाते हैरान करती हैं। लोग इन अजीब बातों को जानकर आश्चर्यचकित हो जाते हैं। मालगाड़ी भी ऐसा ही है। मालगाड़ी, यानी सामान ले जाने वाली ट्रेनें। जिन ट्रेनों को आपने देखा होगा, उनमें डीजल या इलेक्ट्रिक इंजन हो सकते हैं,

लेकिन उनके डिब्बे बिना बिजली के खाली होते हैं क्योंकि इसकी जरूरत नहीं होती। लेकिन गार्ड के डिब्बे (प्रकाशित गार्ड कोच) में बिजली कैसे पहुंचती है जब डिब्बों में बिजली की लाइन नहीं है? क्योंकि डिब्बों में बिजली की लाइन नहीं है? चलिए इस प्रश्न का जवाब समझने का प्रयास करें।

हिन्दी श्रृंखला अजब-गजब ज्ञान में हम आपके लिए लेकर आते हैं देश-दुनिया से जुड़ी ऐसी विचित्र जानकारियां जो किसी को भी हैरान कर सकती हैं। आज हम मालगाड़ी (Goods Train Guard Coach) की बात करेंगे। दरअसल, सोशल मीडिया वेबसाइट कोरा पर हाल ही में किसी ने पूछा: "मालगाड़ी में गार्ड के डिब्बे में उजाले और पंखे के लिए बिजली कहां से मिलती है?"कुछ लोगों ने जवाब दिया है।

कोरा पर लोगों ने क्या दिया उत्तर?

विश्वजीत सिंह चंद्रा ने कहा, "कहीं से नहीं..।आज भी मालगाड़ी के गार्ड के 99% डिब्बों में पंखा-बल्ब या बिजली नहीं है। कुछ डिब्बों में बैठने की कुर्सी भी नहीं होती। कुछ डिब्बों में बैटरी बल्ब और पंखों को नियंत्रित करती है, लेकिन अधिकांश लोग इसे रहने नहीं देते। बल्ब और पंखे तो कभी-कभी चोरी हो जाते हैं।“माल गाड़ी के डिब्बे में लाइट और पंखे की व्यवस्था नहीं होती है,” एक व्यक्ति ने कहा। भविष्य में ऐसा हो सकता है।“

क्या है सही जवाब?

यह आम लोगों के उत्तर हैं, इसलिए विश्वसनीय स्रोतों से सही जवाब जानना भी महत्वपूर्ण है। टाइम्स ऑफ इंडिया और फाइनैंशियल एक्सप्रेस वेबसाइटों ने बताया कि 2016 से मालगाड़ियों के गार्ड वाले डिब्बे में सोलर लाइटों और बायो टॉयलेटों को लगाना शुरू किया गया है। लेकिन आज भी कई मालगाड़ियों में गार्ड डिब्बे में प्रकाश नहीं है। इसलिए, कोरा पर लोगों की प्रतिक्रियाएं सही लगती हैं।