home page

धूप में तो पानी उड़ने लगता है फिर फ़्रिज में ऐसा क्यों नही होता, जाने फ्रिज में कितने दिन स्टोर कर सकते है पानी

प्रकृति की अनोखी प्रक्रिया वाष्पीकरण (Evaporation) हमें यह समझाती है कि कैसे पानी धूप में रखे जाने पर या जलजमाव वाले स्थानों में समय के साथ सूखने लगता है।
 | 
धूप में तो पानी उड़ने लगता है फिर फ़्रिज में ऐसा क्यों नही होता

प्रकृति की अनोखी प्रक्रिया वाष्पीकरण (Evaporation) हमें यह समझाती है कि कैसे पानी धूप में रखे जाने पर या जलजमाव वाले स्थानों में समय के साथ सूखने लगता है। यह प्रक्रिया न केवल प्राकृतिक जल स्त्रोतों में देखी जा सकती है बल्कि इसका उपयोग हमारे दैनिक जीवन में विभिन्न उपकरणों के संचालन में भी किया जाता है।

रेफ्रिजरेटर के काम करने का प्रॉसेस

रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) की कार्य प्रणाली वाष्पीकरण के सिद्धांत पर आधारित है। जिस प्रकार हमें गर्मी में पसीना आता है और यह पसीना हवा के संपर्क में आकर वाष्पित हो जाता है, उसी प्रकार रेफ्रिजरेटर में ठंडक पैदा होती है। इस प्रक्रिया में रेफ्रिजरेंट (Refrigerant) वाष्पित होता है और पुनः तरल में परिवर्तित होता है, जिससे उपकरण के अंदर की गर्मी अवशोषित होकर ठंडक पैदा होती है।

फ्रिज में पानी क्यों नहीं सूखता?

आम धारणा के विपरीत फ्रिज में रखा पानी सूखता नहीं है क्योंकि रेफ्रिजरेटर के अंदर का वातावरण नियंत्रित और बंद होता है। रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर (Compressor) द्वारा रेफ्रिजरेंट का दबाव बढ़ाया जाता है और इसे कॉइल्स के माध्यम से बाहर धकेला जाता है, जहाँ यह तापमान में गिरावट के कारण तरल में बदलने लगता है। इस प्रक्रिया में अंदर की गर्मी अवशोषित होती है, जिससे फ्रिज के अंदर का तापमान कम हो जाता है और इस तरह पानी ठंडा रहता है।

फ्रिज में पानी को कितने दिन तक रख सकते हैं?

गर्मियों में फ्रिज का पानी पीना आम बात है। हालांकि एक बार खोले गए पानी के कंटेनर या बोतल को 2-3 दिनों के अंदर ही उपयोग करना चाहिए। यद्यपि फ्रिज में रखा पानी सूखता नहीं है, लेकिन कुछ दिनों बाद इसका स्वाद बदल सकता है। यदि पानी को सही तरीके से स्टोर किया जाए, सील किया जाए और संदूषण से बचाया जाए तो इसे लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है।