home page

Washroom, Bathroom और Toilet का मतलब नही होता सेम, बहुत कम लोग ही जानते है इनके बीच सही अंतर

आधुनिक जीवन में स्वच्छता की अहमियत अपरिहार्य है और इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता सुविधाओं की उपलब्धता भी जरूरी है। बाथरूम, वॉशरूम, रेस्ट रूम, लैवेटरी और टॉयलेट - ये सभी शब्द आपने सुने होंगे और शायद इस्तेमाल भी किए होंगे।
 | 
difference-between-bathroom-restroom-washroom-toilet

आधुनिक जीवन में स्वच्छता की अहमियत अपरिहार्य है और इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता सुविधाओं की उपलब्धता भी जरूरी है। बाथरूम, वॉशरूम, रेस्ट रूम, लैवेटरी और टॉयलेट - ये सभी शब्द आपने सुने होंगे और शायद इस्तेमाल भी किए होंगे। लेकिन इन शब्दों के पीछे का अर्थ और उनका सही प्रयोग क्या है? 

बाथरूम

बाथरूम, जिसे अक्सर घरेलू स्वच्छता के लिए प्रयोग किया जाता है, में नहाने के साथ-साथ टॉयलेट की सुविधाएं भी होती हैं। इसमें बाथटब, शॉवर, सिंक, और अक्सर टॉयलेट सीट शामिल होती हैं। यह व्यक्तिगत स्वच्छता और स्नान के लिए एक आदर्श स्थान है।

वॉशरूम

वॉशरूम अधिकतर मॉल्स, सिनेमा घरों ऑफिस आदि सार्वजनिक स्थानों पर पाया जाता है जहां सिंक और टॉयलेट सीट दोनों होते हैं। यहाँ नहाने और कपड़े बदलने की सुविधा नहीं होती है जो इसे बाथरूम से अलग करती है।

रेस्ट रूम

रेस्ट रूम, जो अमेरिकन इंग्लिश में वॉशरूम के समानार्थी है का उपयोग अमेरिका में व्यापक रूप से किया जाता है। इस शब्द का अर्थ वास्तव में विश्राम से नहीं है, बल्कि यह सार्वजनिक स्वच्छता की सुविधा को दर्शाता है।

टॉयलेट

टॉयलेट शब्द का प्रयोग उस स्थान के लिए किया जाता है जहां केवल टॉयलेट सीट होती है। यह हैंडवाश और कपड़े बदलने की सुविधा से रहित हो सकता है जिसे अक्सर व्यावसायिक और सार्वजनिक स्थानों पर पाया जाता है।

लैवेटरी

लैवेटरी, जो लैटिन भाषा से लिया गया है, मूलतः वॉश बेसिन या वॉशरूम को दर्शाता है। हालांकि, आज के समय में इसका उपयोग कम होता है और इसे अधिकांशतः वॉशरूम के रूप में ही जाना जाता है।